मुंबर्इः एशियार्इ बाजारों में कमजोरी के रुख आैर पिछले हफ्ते शुक्रवार को टेक्नोलाॅजी शेयरों में भारी मुनाफावसूली से सोमवार को बाजार में सुस्ती छायी हुर्इ है. सोमवार को कारोबार की शुरुआत में बीएसर्इ का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 110 अंक यानि 0.32 फीसदी टूटकर 31,150 अंक पर खुला. वहीं, एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख सूचकांक निफ्टी 30 अंक यानि 0.33 फीसदी की कमजोरी के साथ 9635 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा है.

सोमवार को एशिया के बाजारों में कमजोरी का रुख देखने को मिल रहा है. वहीं, ब्रिटेन में थेरेसा मे ने की सरकार बनाने की घोषणा की. उनकी इस घोषणा के बाद यूरोपीय बाजारों में तेजी देखने को मिल रही है. इस बीच डॉलर में तेजी आने से सोने में भी दबाव देखने को मिल रहा है और यह 1285 औंस प्रति डॉलर के करीब कारोबार कर रहा है. इसके साथ ही, क्रूड में मिला-जुला कारोबार देखने को मिल रहा है और ब्रेंट क्रूड 49 डॉलर प्रति बैरल के करीब नजर आ रहा है.

वैश्विक स्तर पर कमजोरी के रुख की वजह से सोमवार को घरेलू बाजार में दिग्गज शेयरों की कमजोरी के साथ ही कारोबार में स्मॉलकैप और मिडकैप शेयरों में भी कमजोरी दिख रही है. बीएसई का मिडकैप सूचकांक 0.25 फीसदी की कमजोरी के साथ 14840 के नीचे आ गया है. वहीं, बीएसई का स्मॉलकैप सूचकांक 0.13 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहा है.

बैंकिंग, ऑटो, एफएमसीजी और आईटी शेयरों में बिकवाली से बाजार पर दबाव देखने को मिल रहा है. निफ्टी का ऑटो सूचकांक 0.10 फीसदी टूट गया है, जबकि निफ्टी के आईटी सूचकांक में 0.47 फीसदी और एफएमसीजी सूचकांक में 0.21 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है. वहीं, बैंक निफ्टी 0.40 फीसदी घटकर 23595 के आसपास नजर आ रहा है. हालांकि, मेटल, फार्मा और रियल्टी शेयरों में अच्छी खरीदारी आयी है.

About The Author

%d bloggers like this: