लखनऊ। राजधानी स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क में शनिवार को जनगणना कार्य निदेशलय के तत्वावधान में एक फिट इंडिया फ्रीडम रन के तहत दौड़ का आयोजन किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों में फिटनेस को बढ़ावा देना और मोटापे, आलसी, मानसिक तनाव ,बेचौनी और बीमारियों से मुक्ति पाने में मदद करना है। नागरिकों से शारीरिक फिटनेस बनाने के लिए 30 मिनट समय देने का अनुरोध किया गया।

विदित हो की युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा फिट इंडिया मिशन एवं स्वच्छ भारत मिशन के संयुक्त तत्वावधान में देश में फ्रीडम रन का आयोजन को बढ़ावा दिया जा रहा है। आयोजन का मुख्य उद्देश्य साफ-सफाई एवं स्वस्थ जीवनशैली के प्रति जागरूकता फैलाना है।

कार्यक्रम का उद्घाटन निदेशक एवं संयुक्त महारजिस्ट्रार नागरिक पंजीयन, उत्तर प्रदेश गृह मंत्रालय, भारत सरकार आईएएस शीतल वर्मा ने हरी झंडी दिखा कर किया।
आईएएस शीतल वर्मा ने कहा कि फिट इंडिया स्वछता रन राष्ट्र को फिटनेस और अरोग्य के मार्ग पर ले जाने हेतु प्रमुख आंदोलन है इस आंदोलन को सफल बनाने के लिए आवश्यक है कि हम अपने परिवार सहित स्वस्थ्य एवं स्वच्छ रहे तथा व्यायाम, योग तथा स्वच्छता को दिनचर्या का हिस्सा बना ले जिससे स्वस्थ एवं सश्क्त भारत का निर्माण हो सके। फिट इंडिया स्वछता रन का उद्देश्य भारत को स्वच्छ एवं भारतवासियों को स्वस्थ रहने के लिए जागरूक एवं प्रेरित करना है। वर्तमान में व्यक्ति की व्यस्ततम जीवन शैली एवं अनियमित खानपान तथा दूषित पर्यावरण के दृष्टिगत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को फिट एवं स्वस्थ राष्ट्र बनाने हेतु 29 अगस्त 2019 को फिट इंडिया मूवमेंट का शुभारंभ खेल दिवस के अवसर पर किया था।

कार्यक्रम प्रभारी उपनिदेशक प्रशासन अरून कुमार ने फिट इंडिया स्वच्छता रन के उद्देष्यों का विस्तृत वर्णन करते हुए बताया कि इससे पूर्व इस अभियान से संबंधित 3 चरण पूर्ण हो चुके है। प्रथम चरण में सफाई और स्वास्थ को जोड़ने के अभियान के तहत प्लॉनिंग को फिट इंडिया अभियान का हिस्सा बनाया था।
उन्होने बताया कि भारत को कचरा रहित बनाने के उद्देश्य से दो महीने में 50 शहरों में एक हजार किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करने का लक्ष्य लेकर फिट इंडिया प्लॉग रन शुरू की थी। दो महीने में इस अभियान के दौरान 2.7 टन कचरा इकटठा किया गया था। द्वितीय चरण का मुख्य उद्देश्य लोगों को दैनिक जीवन में दौड़ने और खेलकूद जैसी फिटनेस गतिविधियों को अपनाने और मोटापा, तनाव, चिंता और अन्य बीमारियों आदि से मुक्ति पाने के लिए प्रोत्साहित कराना है। प्रत्येक सप्ताह 75 जिलों और प्रत्येक जिले के 75 गांवों में 2 अक्टूबर 2021 तक कार्यक्रम आयोजित किए गये।

इस प्रकार फिट इंडिया फ्रीडम रन 744 जिलों में, 744 जिलों के प्रत्येक जिले में 75 गांवो और देश भर के 30000 शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित की गयी थी। इस अभियान के माध्यम से नागरिकों को प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट की शरीरिक गतिविधि को अपने जीवन में शामिल करने का संकल्प फिटनेस की डोज आधा घंटा रोज लेने का आवाहन किया गया था। तृतीय चरण का शुभारंभ गांधी जयंत के अवसर पर हुआ जिसमें 9 करोड़ 30 लाख व्यक्तियों ने प्रतिभाग किया था।
कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों को फिट इंडिया एवं स्वच्छता अभियान के अंतर्गत शपथ दिलाई गई तथा स्वच्छता को अपनाना है इंडिया को फिट बनाना है। के नारे पार्क के चारों और सुनाई दिए। निदेशालय की ओर से समस्त प्रतिभागियों को किट एवं स्वल्पाहार प्रदान किया गया।

अंत में कार्यक्रम प्रभारी अरून कुमार ने समस्त प्रतिभागी कर्मचारियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए फिट इंडिया स्वच्छता अभियान को सफल बनाने की अपील की। कार्यक्रम में मुख्य रूप से उप महारजिस्ट्रार मनीष कुमार चौधरी, संयुक्त निदेशक अरविन्द कुमार राय तथा अन्य उप निदेशक, सहायक निदेशक एवं अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: