कोच्चि.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 जून को यहां कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन करेंगे और उसकी पहली यात्रा का हिस्सा बनेंगे। प्रधानमंत्री कोच्चि मेटो के 27 किलोमीटर लंबे लाइन-1 के 13 किलोमीटर के अलुवा-पलारईवट्टोम खंड पर व्यवसायिक सेवाओं का उद्घाटन करने के लिए कोच्चि आ रहे हैं। कोच्चि मेट्रो की लागत 5,180 करोड़ रुपये आई है। मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन के कार्यालय को नयी दिल्ली से इस संबंध में एक पत्र मिला है जिसमें इस कार्यक्रम में श्री मोदी के शामिल होने की पुष्टि की गयी है।

कोच्चि मेटो रेल लिमिटेड के एक अधिकारी ने यहां कहा,  प्रधानमंत्री दिन में 11 बजे मेटो का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन समारोह से पहले वह पलारईवट्टोम से टेन में सवार होंगे और पथदिप्पलम तक जाएंगे और गणमान्य लोगों के साथ पलारईवट्टोम वापस आएंगे। कोच्चि मेट्रो देश में एक आधुनिक शहरी परिवहन प्रणाली होगी जो ना केवल सैकड़ों महिलाओं बल्कि टांसजेंडर समुदाय के 23 लोगों को भी रोजगार अवसर उपलब्ध कराकर लैंगिक न्याय के क्षेत्र में एक नये युग की शुरूआत करेगी।

उद्घाटन की तिथि को लेकर अनिश्चितता के बाद राज्य के देवास्वोम मंत्री ने इससे पूर्व एक विवादित बयान दिया था कि मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन 30 मई को इस परियोजना का उद्घाटन करेगे। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया था कि प्रधानमंत्री ही इस परियोजना का शुभारंभ करेंगे और उनका कार्यालय इस कार्यक्रम के उद्घाटन के लिए तिथि लेने के वास्ते दिल्ली के साथ संपर्क में हैं।

About The Author

%d bloggers like this: