लखनऊ। विमेंस आर्मी ट्रस्ट द्वारा गुरूवार को एक गरीब परिवार को एक महीने का राशन दिया साथ ही पांच हजार रूपये नकद दिये। इस दौरान उनको खाने के लिए दाल, चावल, आटा, मसाले, तेल, चाय पत्ती आदि समान दिया गया। विमेंस आर्मी ट्रस्ट की सदस्यों ने कहा कि भविष्य में भी संस्था द्वारा गरीब परिवारों के मदद की जाती रहेगी। विमेंस आर्मी ट्रस्ट की सदस्यों ने कहा कि जो लोग दूसरों की मदद के लिए तत्पर रहते हैं वह जिंदगी में कभी हार नहीं मान सकते।
मेडिकल कालेज डॉक्टरों ने ऐसी समाजसेवी संस्थाओं की सरहाना की। जो की संकट की घड़ी में मानवता की सेवा के लिए मदद के लिए हाथ बढ़ा रही हैं।

प्रदेश का इकलौता ऐसा मेडिकल कालेज जहां पर कैंसर मरीजों को होम केयर की सुविधा
राजधानी में स्थित किंग जार्ज मेडिकल कालेज प्रदेश का इकलौता ऐसा मेडिकल कालेज जहां पर कैंसर मरीजों को होम केयर की सुविधा दी जाती है। होम केयर सुविधा के अंतरगत कैंसर मरीजों को घर पर ही डॉक्टरों की सलाह पर मुफ्त दवाइयां दी जाती हैं। इन दवाइयों को घर तक पहुंचाने का काम मेडिकल कालेज के स्टाफ द्वारा ही किया जाता है। इस काम को करने के लिए एक काउंसलर और एक नर्सिंग स्टाफ मरीजों के घर जाता है। काउंसलर का काम मरीजों की काउसलिंग कराना। मरीज के अंदर जीने उमंग को पैदा करना। ईश्वर पर विश्वास रखना। परिवार के साथ मिलजुल कर रहने की भावना पैदा करने की जिम्मेदरी होती है। वहीं नर्सिंग स्टाफ मरीजों का बीपी, शुगर, बुखार की जांच करना साथ ही दवा कैसे खानी है यह समझाना होता है।

बीते दिनों एक कैंसर मरीज विष्णु गुप्ता ने मेडिकल कालेज की होम केयर टीम से अपनी समस्या साझा की। कैंसर मरीज विष्णु गुप्ता ने मरने से पहले अपनी बेटियों के भविष्य चिंता जाहिर करते हुए मदद का आग्रह किया। यह जानकारी जब कैंसर विभाग के बडे डाक्टरों तक पहुंची तो उन्होंने कई समाजसेवी संगठनों से मदद के लिए कहा। बीते दिनों में कई समाजसेवी संगठनों की ओर से आर्थिक मदद पहुंचाई जा रही है।

विष्णु गुप्ता की छह माह में बदली दुनिया
45 वर्षीय विष्णु गुप्ता को मुह का कैंसर है। यह अमानीगंज, राजेन्द्र नगर, अमीनाबाद लखनऊ में किराये के मकान में रहते हैं। यह जीवकोपार्जन के लिए पानी के बतासे का ठेला लगाते है। यह बीते छः माह से मेडिकल कालेज में इलाज करवा रहे है। इनकी तीन छोटी बेटियां है। बीमारी की वजह से इनकी आर्थिक स्थित बहुत खराब हो गई है। कई माह से मकान का किराया भी नहीं दे पाये हैं। घर का खर्च चलाना मुश्किल हो रहा है। आलम यह है कि बच्चों को दो वक्त भोजन भी नहीं मिल पा रहा है।

बीते सोमवार को अंनत फाउंडेशन ने विष्णु गुप्ता संबंधित पोस्ट सोशल मीडिया में डाली थी। जिसके फलस्वरूप कई सामाजिक संगठनो का फोन आया और उन्होंने मदद का अश्वासन दिया। कई लोगों ने तत्काल मदद के लिये ऑनलाइन पैसे भेजे। सबसे पहले समाजसेवी तेजस्विनी सिंह जी ने 501 रूपये ऑनलाइन भेजे। समाजसेवी महेश गुप्ता जी ने 1100 रूपये भेजे। समाजसेवी ओपी गुप्ता जी ने 1100 रूपये भेजे। समाजसेवी संजीव कुमार गुप्ता जी ने 1100 भेजे।

आप भी बन सकते है मददगार
विष्णु गुप्ता का मोबाइल नंबर 8881099157 है। आप हमारी संस्था अनंत फाउडेशन (9307958645) के माध्यम से भी विष्णु गुप्ता का सहयोग कर सकते है।

Leave a Reply