लखनऊ। रक्त का निर्माण फैक्टरी में नहीं होता, इसलिए मानव को मानव का मददगार बनना जरूरी है। मेडिकल कालेज में भर्ती जरूरतमंद, कैंसर रोगियों को खून मुहैया कराने में दिक्कत आ रही है। केजीएमयू में खून की कमी से जूझ रहे कैंसर रोगियों को रक्तदाताओं की जरूरत है। अनंत फाउंडेशन स्वैच्छिक रक्तदान के लिए केजीएमयू के सहयोग से रक्तदान आप सभी को अमंत्रित करता है। यहां रक्तदान कर आप महादानी बन सकते हैं।

रक्तदान करने से सिर्फ एक व्यक्ति की नहीं बल्कि चार लोगों की जान बचाई जा सकती है। वहीं लगातार रक्तदान करने से कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। नियमित रक्तदान से खून में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता।
शरीर में कुल वजन का सात प्रतिशत हिस्सा रक्त होता है। रक्तदान में सिर्फ 350 मिलीलीटर तक रक्त निकाला जाता है। 350 मिलीलीटर खून तीन से चार जिंदगियां बचा सकता है। 24 घंटे में ही शरीर में फिर से रक्त की कमी पूरी हो जाती है। रक्तदान करने से किसी प्रकार की कमजोरी नहीं आती है।

शरीर में खून बनने की प्रक्रिया तेज होती है। रक्तदान से पहले जांच में शरीर की स्थिति पता चलती है।
रक्तदान के बाद खून की जांच से एचआईवी, एचवीएसजी, एचसीबी, वीडीआरएल, मलेरिया का पता चलता है। इनमें कोई रोग होने पर रिपोर्ट की गोपनीयता बरकरार रख रक्तदाता को जानकारी दी जाती है।

पंजीकरण के लिए करें व्हाट्स एप मेसेज
स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर रक्तदान करने के लिए इच्छुक लोग 9307958645, पर अपना नाम और पता लिखकर पंजीकरण करा सकते हैं। अधिक जानकारी लिए कैंसर पालेटिव केयर यूनिट, डिपार्टमेंट ऑफ रेडियोथेरेपी, केजीएमयू लखनऊ में संपर्क कर सकते हैं।

रक्तदान करने वाले महादानियों को अनंत फाउंडेशन की ओर से प्रमाण पत्र दिया जायेगा।

 

Leave a Reply