भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने मंगलवार को अपने नाम एक नया  दर्ज कराया है। एनएचएआई ने मात्र 105 घंटे में 75 किलोमीटर लंबी बिटुमिनस कंक्रीट की सड़क बनाकर पूरी दुनिया में नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है। यहा रिकॉर्ड महाराष्ट्र में अमरावती और अकोला के बीच  मार्ग पर 105 घंटे 33 मिनट के रिकॉर्ड समय में पूरा हुआ है।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की। गडकरी ने अपने ट्वीट के सात गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट भी पोस्ट किया है। इसके अलावा नितिन गडकरी ने एक वीडियो संदेश जारी करते हुए लिखा है कि यह देश के लिए एक गर्व का क्षण है।

गडकरी ने वीडियो संदेश में क्या कहा?

गडकरी ने वीडियो संदेश के जरिए विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए एनएचएआई और राज पाथ इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड के सभी इंजीनियरों, ठेकेदारों, सलाहकारों और श्रमिकों को बधाई दी, जिसने इस विश्व रिकॉर्ड को सफलतापूर्वक पूरा करने में मदद की है। उन्होंने कहा कि अमरावती से अकोला जिलों के बीच एनएच 53 पर 105 घंटे 33 मिनट में 75 किमी बिटुमिनस कंक्रीट को सिंगल लेन में बिछाने का रिकॉर्ड बनाया गया है।

तीन जून को शुरू हुआ था काम

उन्होंने कहा, 75 किमी सिंगल-लेन बिटुमिनस कंक्रीट रोड के लिए काम 3 जून 2022 को सुबह 7:27 बजे शुरू हुआ और 7 जून शाम 5 बजे पूरा हुआ। उन्होंने कहा कि रोड बनाने के लिए कुल 36,634 मीट्रिक टन मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया। उन्होंने कहा कि इस परियोजना को सलाहकारों की एक टीम सहित 720 श्रमिकों द्वारा पूरा किया गया था जिन्होंने इस कार्य को पूरा करने के लिए दिन-रात काम किया था।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: