भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में जल्द ही एक से बढ़कर एक शानदार इलेक्ट्रिक वाहनों की एंट्री होने वाली है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक वाहनों में दिलचस्पी दिखा रहे हैं, जिससे बैटरी से चलने वाली इन कारों की बिक्री में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। इस बीच घरेलू वाहन निर्माता कंपनियां टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा जल्द यहां के मार्केट में अपने नए इलेक्ट्रिक मॉडलों को पेश करने वाले हैं।

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट में टाटा मोटर्स शानदार प्रदर्शन कर रहा है। कंपनी की मशहूर एसयूवी टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली इलेक्ट्रिक वाहन बनी है। इस एसयूवी की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, बीते अप्रैल महीने में देश में कुल 749 यूनिट्स इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर्स की बिक्री हुई है, जिसमें से अकेले 525 यूनिट्स Tata Nexon की बेची गई हैं। बहरहाल, बात करते हैं देश में आने वाली नई इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बारे में-

टाटा मोटर्स ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान अपनी प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रॉज के इलेक्ट्रिक वर्जन को शोकेस किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसे इस साल बाजार में उतार सकती है। इस कार में भी कंपनी 30.2kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल कर सकती है, जिसका प्रयोग नेक्सॉन इलेक्ट्रिक में किया गया है। ये कार सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर से लेकर 300 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी, इसकी बैटरी को रगुलर घरेलू चार्जर और DC फास्ट चार्जर से भी आसानी से चार्ज किया जा सकता है। बताया जा रह है कि इसकी बैटरी को चार्ज होने में बहुत ही कम समय लगेगा, ये महज 1 घंटे में ही तकरीबन 80% तक चार्ज हो सकती है। इसमें कंपनी ZConnect एप कनेक्टेड कार फीचर भी दिया जा सकता है।

टाटा मोटर्स की एक और इलेक्ट्रिक वाहन को भी जल्द ही बाजार में उतारा जाएगा। कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान ही इस माइक्रो एसयूवी को प्रदर्शित किया था जिसे कंपनी जल्द ही पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च करेगी। इसके बाद इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को भी पेश किया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि इसे 2022 से 23 के बीच बाजार में उतारा जा सकता हैद। ये मिनी एसयूवी भी जिप्ट्रॉन तकनीक से लैस होगी और इसमें 30.2kWh की क्षमता का लिथियम बैटरी पैक दिया जा सकता है। हालांकि अभी इसके मैकेनिज्म के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है लेकिन माना जा रहा है कि ये कार सिंगल चार्ज में तकरीबन 300 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी।

महिंद्रा एंड महिंद्रा भी इलेक्ट्रिक वाहन सेग्मेंट में कुछ नए मॉडलों को पेश करने जा रही है। कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान अपने मशहूर मॉडल XUV300 के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश किया था। बाजार में आने के बाद इस एसयूवी की सीधी टक्कर मौजूदा टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक से होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस एसयूवी को दो वेरिएंट में पेश करेगी। इसका स्टैंडर्ड वेरिएंट सिंगज चार्ज में 200 किलोमीटर और लांग रेंज वेरिएंट 375 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगा। ये एसयूवी महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्केलेबल और मॉड्यूलर आर्किटेक्चर 350 (MESMA) प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसे कंपनी ने इन हाउस डेवलेप किया है।

महिंद्रा अपने एक और मॉडल KUV100 के इललेक्ट्रिक वर्जन को भी पेश करने की तैयारी कर रहा है। जानकारी के अनुसार इसे साल के अंत तक बाजार में उतारा जा सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। कंपनी इसमें 40kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल करेगी जो कि 53bhp की पावर और 120Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 15.9 kWh की क्षमता का लिथियम बैटरी पैक दिया जाएगा और ये एसयूवी सिंगल चार्ज में तकरीबन 120 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। इसमें फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दिया जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: