प्‍योंगयांग, उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन भी कोरोना वायरस से खौफ खाने लगे हैं। कोविड-19 के खतरे को देखते हुए किम जोंग उन ने मास्‍क नहीं पहनने वालों के खिलाफ बेहद कड़ी सजा का ऐलान किया है। उत्‍तर कोरिया से आ रही खबरों के मुताबिक मास्‍क नहीं पहनने पर नागारिकों को 3 महीने तक कड़ी मजदूरी करनी पड़ेगी।

माना जा रहा है कि दुनिया से कटे उत्‍तर कोरिया में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए किम जोंग उन ने यह कदम उठाया है। रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के मुताबिक मास्‍क नहीं पहनने वाले लोगो की धर-पकड़ के लिए छात्रों को ‘मास्‍क गश्‍त’ पर भेजा जाएगा। इसके लिए छात्रों की भर्तियां होने वाली हैं। इस दौरान जिन लोगों को मास्‍क के बिना पाया जाएगा, उन्‍हें तीन महीने तक कड़ी मजदूरी करनी पड़ेगी।

उत्‍तर कोरिया ने अपने कोरोना वायर मामलों को दुनिया के सामने नहीं रखा है लेकिन इससे बचाव के लिए उसने कई कड़े कदम उठाए हैं। इसके तहत लोगों के जमा होने पर रोक है। साथ ही मास्‍क पहनना और सीमा पर काम करने वालों का अलग-थलग रहना आवश्‍यक है। उत्‍तर कोरिया ने दावा किया है कि उसके यहां पर कोरोना वायरस का कोई केस नहीं है।

बता दें कि दुनियाभर में कोरोनोवायरस के मामलों की कुल संख्या 1.51 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है, जबकि इससे होने वाली मृत्यु की संख्या 621,800 से अधिक हो गई है। गुरुवार की सुबह तक कुल मामलों की संख्या 15,166,401 थी, जबकि इससे होने वाली मौतों की संख्या 621,890 तक पहुंच गई है। अमेरिका दुनिया में सबसे अधिक प्रभावित देश है, जहां अब तक 3,967,917 मामले सामने आ चुके हैं और वहीं संक्रमण से 143,147 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद ब्राजील और भारत का नंबर है।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: