बीजिंग: पहले कोरोना वायरस (Coronavirus) फिर कई प्रांतों में बाढ़ के रूप में कुदरत की मार झेल रहे चीन (China) में बीती रात 1 बजकर 37 मिनट पर 6.2 तीव्रता का भूकंप आया. दक्षिणी तिब्बत के करीब आए भूकंप में फिलहाल अभी तक किसी जान माल के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप का केंद्र यहां से 380 मील दूर उत्तर दिशा स्थित काठामांडू था. तेज झटकों से लोग डर गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.2 आंकी गई.

इससे पहले अलास्का प्रायद्वीप में 7.8 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप महसूस किया गया. जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई लेकिन फिर उसे रद्द कर दिया गया. वहीं अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार मंगलवार को प्रशांत समयानुसार रात 11 बजकर 12 मिनट पर 7.8 तीव्रता का भूकंप आया. जो अलास्का के 96 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पूर्व में 9.6 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था.

भूंकप के बाद प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने बुधवार को कहा कि दक्षिण अलास्का, अलास्का प्रायद्वीप और एलेयूटेन के लिए सुनामी चेतावनी जारी की गई लेकिन बाद में इसे रद्द कर दिया गया. अलास्का में भूकंप का झटका इतना शक्तिशाली था कि उसे भूकंप के केंद्र से 400 मील दूर तक महसूस किया गया. स्थानीय लोगों के मुताबिक भूकंप के झटकों के दौरान बिस्तर और पर्दे हिल रहे थे. इसके बाद ऑफ्टर शॉक भी आए मतलब और झटके महसूस किए गए. इसमें सबसे ज्यादा तीव्रता 5.7 थी.

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: