नयी दिल्ली, एक पखवाड़े के भीतर पेट्रोल, डीजल के दाम करीब करीब एक रुपया प्रति लीटर बढ़कर नई ऊंचाई पर पहुंच चुके हैं। हालांकि, सरकार को उम्मीद है कि कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों की तेजी अल्पकालिक होगी और जल्दी ही इनमें गिरावट आएगी। पेट्रोल में आज 13 पैसे तथा डीजल में 14 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। इसके बाद इनके भाव नये उच्च स्तर पर पहुंच गये।

दिल्ली में पेट्रोल अब 78.18 रुपये प्रति लीटर और डीजल 69.75 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। अपेक्षाकृत कम मूल्य वर्धित कर के कारण दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के भाव अन्य महानगरों की तुलना में कम होते हैं। आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मेरा मानना है कि तेल की कीमतों में तेजी अस्थाई है।’’ उन्होंने कहा कि इनमें उतार-चढ़ाव देखा जाता रहा है।

गर्ग ने कहा, ‘‘कच्चा तेल 70 डॉलर प्रति बैरल तक गिर गया था लेकिन यह पुन: 74-75 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। यह तेजी अल्पकालिक होनी चाहिए। कुछ देशों में उम्मीद के अनुरूप उत्पादन हो पाने की वजह से यह हुआ है अत: मेरा अनुमान है कि यह अल्पकालिक है। हम जल्दी ही 70-71 डॉलर प्रति बैरल पर होंगे।’’

इस सप्ताह डीजल अपने पिछले सर्वकालिक उच्च स्तर को पार कर गया है। हालांकि, पेट्रोल के दाम ने अभी अपने सर्वकालिक उच्च स्तर को पार नहीं किया है। ईंधन कीमतों में 16 अगस्त के बाद लगातार तेजी देखी जा रही है। डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट की वजह से भी इसमें तेजी बन रही है। रुपया आज 70.59 रुपये प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: