बांदा। एकलव्य महाविद्यालय में अंग्रेजी विषय के विभागाध्यक्ष डॉ. बृजेश कुमार गुप्ता ‘मेवादेव’ ने एक बार फिर से जिले का नाम रोशन किया। आपको उड़ीसा राज्य के केन्द्रपारा जनपद के जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. उदयनाथ माझी के द्वारा नेशनल पोयट्री फेस्टीवल 2018 में शिरकत करने के लिए आमंत्रण मिला। कविता का शीर्षक ‘‘द रेनबो ऑव रीजन’’ था। डॉ बृजेश गुप्ता को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। आपने हाल ही में हैदराबाद के विश्वभारती लिटरेरी फेस्टीवल 2018 में लोकप्रिय कवि व मथुरा में ‘द लिटरेटी कॉसमॉस सोसायटी’ द्वारा आयोजित इंटरनेशनल कान्फ्रेन्स में साहित्य में काव्य का सबसे बड़ा पुरस्कार ‘‘काव्य रत्न’’ पुरस्कार प्राप्त किया था।

डॉ0 बृजेश अब तक कई पुस्तकों का लेखन कर चुके हैं। वर्तमान समय में लगातार पुस्तकें लिख रहें हैं। वह राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय पुस्तकों का संपादन भी कर रहे हैं। डॉ बृजेष गुप्ता को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले पोयट्री फेस्टीवल्स में भी आमंत्रण मिला है। जिसमें मलेशिया व अमेरिकी देश बोलीविया से आमंत्रण पत्र आ चुका है।

अपने निजी कारणों के कारण डॉ. बृजेश इनमें सहभागिता करने में असमर्थ हैं। पूर्व में डॉ. बृजेश को फ्रेजल किंग अरविंद चौधरी राष्ट्रीय कवि 2018 का सम्मान भी मिल चुका है। उन्हें इंटरनेशनल राइटर्स एसोसिएशन के मेंबर ऑव बोर्ड का सदस्य भी बनाया गया है।
डॉ. बृजेश वर्तमान में अफ्रीका की काव्य संस्था ‘‘हफ्रीकन प्रिंस आर्ट वर्ल्ड’’ के राजदूत व प्रबंधक हैं व इटली की काव्य संस्था में सेकेटरी जनरल, राजदूत व संरक्षक के पद पर भी आसीन है।

डॉ बृजेश गुप्ता ने कहा कि विदेशों में मुझे जो सम्मान मिला है वह मेरे देश का सम्मान है।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: