स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आपके पैसे पर ब्याज देने के साथ ही कई सुविधाएं भी देता है. आपको देश के कोने-कोने में एटीएम सुविधा के साथ ही हर जगह ब्रांच सुविधा भी दी जा रही है. इसके लिए बैंक की ओर से कई तरह के चार्ज भी लिए जाते हैं. इन दिनों लोगों के एसबीआई खाते से करीब 147 रुपये काटे भी जा रहे हैं, जिससे लोग परेशान हैं कि आखिर उनकी ओर से कोई ट्रांजेक्शन किए बिना ही पैसे क्यों काट दिए गए हैं…

अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है. आपके खाते से भी अगर 147 रुपये कटे हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि आपके साथ किसी ने फ्रॉड किया है या आपको बैंक अकाउंट हैक कर लिया गया है. ऐसे में जानते हैं कि ये पैसे किस वजह से कट रहे हैं और ये पैसे कटने पर आपको घबराने की आवश्यकता क्यों नहीं है…

क्यों काटे जा रहे हैं पैसे?

कई एसबीआई अकाउंट से पैसे काटे जा रहे हैं और पैसे एसबीआई की ओर से ही डेबिट किए जा रहे हैं. जी हां, आपके खाते से 147 रुपये एसबीआई की ओर से काटे जा रहे हैं और इसकी वजह से उनके चार्जेस. बता दें कि बैंक एटीएम यानी डेबिट कार्ड के लिए मैनेटिनेंस चार्ज काटता है. यह चार्ज हर साल बैंक की ओर से ग्राहकों के खातों से काटे जाते हैं. बैंक ने खुद ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी है और बताया है कि बैंक की ओर से चार्ज के रूप में 147.50 रुपये काटे जाते हैं.

हाल ही में एक शख्स ने अपने खाते से पैसे कटने की जानकारी ट्विटर पर दी थी. इसके बाद से एसबीआई ने इस ट्वीट का जवाब दिया और बताया है कि किस वजह से ये पैसे काटे गए हैं. बैंक की ओर से दिए गए जवाब में लिखा गया है, ‘यह जान लीजिए हर साल हर ग्राहकों को दिए जाने वाले एटीएम कम डेबिट कार्ड के मैंनटेनेंस के रूप में 147.50 रुपये डेबिट किए जाते हैं.’ ऐसे में अगर आपके खाते से भी पैसे कटते हैं तो आप ध्यान रखें कि यह मैनटेनेंस फीस के रुप में काटे गए है.

बैलेंस ना होने पर लगता है चार्ज

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ग्राहक को पर्याप्त बैलेंस नहीं होने के चलते एटीएम ट्रांजैक्शन फेल (ATM Failed transaction) होने पर 20 रुपए की पेनाल्टी देनी होती है. इसके अलावा इस पर अलग से GST लगेगा. HDFC बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, यस बैंक और ICICI बैंक कम अकाउंट बैलेंस पर ट्रांजेक्शन फेल होने पर फाइन वसूल रहे हैं.

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: