नई दिल्ली, भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। कई राज्य ऐसे भी हैं, जहां संक्रमण की स्थिति विस्फोटक रूप लेती दिखाई दे रही है। देश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 32 लाख के पार पहुंच गई है। वहीं कोरोना के कारण अबतक 59 हजार से ज्यादा लोग दम तोड़ चुके हैं।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने मंगलवार को बताया कि देश में कोरोना फैलने के कुछ प्रमुख कारण है। उन्होंने कहा कि कुछ गैर जिम्मेदार लोगों के मास्क नहीं पहनने तथा सामाजिक दूरी बनाकर नहीं रखने से भारत में कोरोना वायरस महामारी बढ़ रही है। भार्गव ने यह भी कहा कि ICMR ने दूसरा राष्ट्रीय सीरो सर्वे शुरू किया है जो सितंबर के पहले सप्ताह तक पूरा किया जाएगा।

भार्गव ने एक प्रेस ब्रीफिंग में एक सवाल के जवाब में कहा कि मैं यह नहीं कहूंगा कि जवान या वृद्ध ऐसा कर रहे हैं, मैं कहूंगा कि गैर-जिम्मेदार, कम जागरुक लोग मास्क नहीं पहन रहे और सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं जिससे भारत में महामारी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि पिछले राष्ट्रीय सीरो सर्वे की पूरी रिपोर्ट की दो बार समीक्षा की गयी है और इस सप्ताह के अंत में इसे इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित किया जा सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि जहां तक स्पूतनिक V वैक्सीन (Coroana Vaccine Sputnik V ) की बात है तो इसे लेकर भारत और रूस संपर्क में हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री में सेक्रटरी राजेश भूषण ने बताया कि दोनों देशों के बीच शुरुआती सूचनाएं साझा भी हो चुकी हैं। इस बीच सूत्रों ने जानकारी दी है कि रूस ने स्पूतनिक-V वैक्सीन को बनाने और उसके तीसरे चरण के परीक्षण को भारत में करने के लिए नई दिल्ली से सहयोग मांगा है।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: