केंद सरकार ने पहली बार देशभर में पासपोर्ट के तर्ज पर शस्त्र लाइसेंस के लिए भी ऑनलाइन आवेदन की सुविधा दी है। इसकी बदौलत करोड़ों लोग लाइसेंस नवीनीकरण की थकाऊ और जटिल प्रक्रिया भी घर बैठे पूरा करा सकेंगे। फीस जमा करने के लिए बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
सबसे खास यह कि भ्रष्टाचार पर भी काफी हद तक अंकुश लग जाएगा। बस एक बात का ध्यान रखना होगा। वह यह कि अपना यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर किसी को नहीं बताना है। वरना आपकी अहम जानकारियां दूसरों तक पहुंच जाएंगी। वे इनका दुरूपयोग कर सकते हैं। एनडीएएल-एएलआइएसडॉटजीओवीडॉटइन https://ndal-alis.gov.in/armslicence/ वेबसाइट पर लाइसेंस का साफ्वेयर अपलोड कर दिया गया है। यह शनिवार से खुलने भी लगा है।

ऐसे केरें आवेदन
उपरोक्त वेबसाइट खुलने के बाद अप्लाई ऑनलाइन बटन पर क्लिक करना होगा। एक पेज खुलेगा, जिसमें अप्लाई हेयर पर क्लिक करके सर्वप्रथम अपनी केटेगरी, फिर राज्य सेलेक्ट कराना होगा। उदाहरण के तौर पर उत्तर प्रदेश के बाद जिला लखनऊ सेलेक्ट कर ससकते हैं। ऐसे ही अपनी लाइसेंसी अथॉरिटी को सेलेक्ट कर सकते हैं। तमाम सुविधाएं घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं। फोटो के बाद हस्ताक्षर भी स्कैन करके डाने होंगे।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: