तेहरान, ईरान ने शनिवार को कहा कि उसने ‘अनजाने में’ यूक्रेन के विमान को मार गिराया था, जिससे उसमें सवार 176 लोगों की मौत हो गई थी ।

हालांकि शुरू में जब पश्चिमी देशों ने उस पर यह आरोप लगाया था तब उसने इस आरोप से इनकार किया था।

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि सैन्य जांच में सामने आया कि मानवीय त्रुटि के कारण दागी गई मिसाइलों के चलते बोइंग 737 दुर्घटना का शिकार हो गया। उन्होंने इसे ‘अक्षम्य गलती करार दिया।

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमनेई ने शोक प्रकट किया और सशस्त्रबलों को ‘खामियों’ को दूर करने का आदेश दिया ताकि ऐसी त्रासद घटना फिर न हो। बताया जाता है कि खमनेई को शुक्रवार को ही जांच के नतीजे की जानकारी मिली।

ईरान के रूख में अचानक यह परिवर्तन ऐसे समय में आया है जब उसने लगातार तीन दिनों तक पश्चिमी देशों के इस दावे से इनकार किया कि यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का एक मिसाइल हमले का शिकार हो गया।

बुधवार को तेहरान के इमाम खमनई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कीव के लिए उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही तड़के धड़ाम से एक खेत में गिरा था।

गौरतलब है कि अमेरिकी हमले में ईरान के शीर्ष जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरानी सशस्त्रबलों द्वारा इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बना कर किये गए मिसाइल हमले के कुछ समय यह घटना घटी।

जब एक वीडियो सामने आया तब ईरान पर इसकी ‘भरोसेमंद’ जांच की इजाजत देने के लिए दबाव पड़ने लगा। इस वीडियो फुटेज में नजर आता है कि एक तेजी से आती हुई वस्तु विमान में टक्कर मारती है।

यूक्रेन और कनाडा ने ईरान की स्वीकारोक्ति के बाद जवाबदेही की मांग की।

ईरानी सेना ने सबसे पहले इस गलती को कबूला और उसने कहा कि बोइंग 737 को भूलवश ‘ शत्रु लक्ष्य’ समझ लिया गया।

उसने कहा कि अमेरिकी धमकी के बाद ईरान बिल्कुल सतर्क था और जब यह विमान उसके संवेदनशील सैन्य स्थल के बिल्कुल करीब पहुंच गया तब ‘मानवीय भूल’ से उसे दागा गया।

रूहानी ने कहा कि सुलेमानी की शहादत के बाद ईरान अमेरिकी हमले की संभावना से बिल्कुल चौकस था।

उन्होंने कहा, ‘‘ ईरान इस महाभूल के लिए बहुत दुखी है और इस्लामिक ईरान गणराज्य की ओर से मैं इस दर्दनाक त्रासदी में मारे गये लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूं।’’

उन्होंने कहा कि उन्होंने सभी संबंधित निकायों को मारे गये लोगों के परिवारों के लिए मुआवजा सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

रूहानी ने कहा, ‘‘ यह दर्दनाक घटना एक ऐसा मुद्दा है जिससे आसानी से नहीं उबरा जा सकता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ ऐसे में, देश की रक्षा प्रणाली की उन कमजोर कड़ियों को दूर करने के लिए जरूरी कदम और उपाय करने की आवश्यकता है ताकि ऐसी त्रासदी फिर न हो।’’

पीएस 752 नामक इस उड़ान में अधिकतर यात्री ईरान-कनाडा की दोहरी नागरिकता वाले लोग थे। उनके साथ यूक्रेन, स्वीडन, अफगानिस्तान और ब्रिटेन के नागरिक भी विमान में मौजूद थे।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने मांग की कि ईरान इस विमान को मार गिराने के लिए जिम्मेदार लोगों को दंडित करे और मुआवजा दे।

उन्होंने फेसबुक पर लिखा, ‘‘ हम ईरान से गुनहगारों को इंसाफ के कठघरे में खड़ा करने की आशा करते हैं।’’

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडू ने कहा कि जवाबदेही की जरूरत है।

उन्होंने मारे गये परिवारों और उनके प्रियजनों के लिए ‘पारदर्शिता एवं इंसाफ’ की मांग की।

उन्होंने कहा, ‘‘ यह राष्ट्रीय त्रासदी है और सभी कनाडाई इस दुख की घड़ी में उनके साथ हैं।’’

ईरान के शीर्ष जनरल सुलेमानी की हत्या के बाद अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध की स्थिति पैदा हो गई है।

अमेरिका ने कहा कि ईराक स्थित अमेरिकी दूतावासों पर बड़े पैमाने पर हमले को रोकने की ‘‘मंशा’’ से सुलेमानी को मारा गया है। इसके बाद ईरान ने जनरल की मौत का बदला लेने का संकल्प लिया था । उसने इराक में कई (अमेरिकी सैन्य) अड्डों पर मिसाइलें दागीं।

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिकी दुस्साहस के चलते पैदा हुए संकट के समय मानवीय चूक के चलते यह दुर्घटना हुई। हमें गहरा दुख है… सभी पीड़ितों के परिवारों और अन्य प्रभावित राष्ट्रों से हमारी माफी और संवेदना।’’

ईरान ने विमान हादसे की जांच में शामिल होने के लिए अमेरिका, यूक्रेन, कनाडा और अन्य को आमंत्रित किया है ।

यह ईरान का दूसरा सबसे दुखद नागरिक विमानन त्रासदी है, इससे पहले जुलाई 1988 में अमेरिकी सेना ने गलती से खाड़ी में एक ईरानी विमान को मारा गिराया था, जिससे उसमें सवार 290 लोगों की मौत हो गयी थी ।

न्यूयार्क टाइम्स ने यूआईए 737 के वीडियो फुटेज को सत्यापित किया और कहा कि विडियो में दिखाई दे रहा है कि विमान को एयरलाइनर मारा गया है।

वीडियो में आकाश में तेज गति से ऊपर आती हुई कोई वस्तु दिखाई देती है जिसके बाद एक तेज प्रकाश दिखाई देता है । प्रकाश मध्यम होकर आगे बढ़ते हुए दिखाई दे रहा है। कुछ सेकेंड बाद धमाका सुनाई देता है।

इस हादसे के बाद दुनिया भर की कई विमानन कंपनियों ने ईरान जाने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया है। साथ ही ईरानी एयरस्पेस से होकर जाने वालो विमानों का मार्ग परिवर्तित कर दिया है।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: