पेमेंट वॉलेट पेटीएम से अब आप ट्रैफिक जुर्माने का भी भुगतान कर सकेंगे। Paytm ने अपने प्लेटफॉर्म से भुगतान की नई सेवा की शुरुआत बुधवार को की। जानकारी दी गई है कि पेटीएम से अब ट्रैफिक चालान ऑनलाइन भुगतान करने का विकल्प होगा। यह सेवा फिलहाल मुंबई, पुणे और विजयवाड़ा में उपलब्ध है। आने वाले दिनों में और शहर के लोगों के पास यह सुविधा होगी।

फिलहाल, यह फ़ीचर ऐप पर लाइव नहीं है। हालांकि, वेबसाइट पर यह सुविधा आ गई है। अब आप ‘Traffic Challan’ का विकल्प इस्तेमाल करके ट्रैफिक नियम तोड़ने पर लगे जुर्माने का भुगतान कर सकते हैं। चाहे आप ने रेड लाइट जंप किया हो, सीमा से तेज़ गति से गाड़ी चला रहे हों, बिना हेलमेट से सफर कर रहे हैं, ट्रैफिक चिन्हों की अनदेखी की हो, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चला रहे हों, या फिर कुछ और। हर परिस्थिति में लगे जुर्माने का भुगतान पेटीएम से संभव होगा।

आपकी गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर पर चालान बनाए जाने के बाद आप Paytm पर लॉग इन करें। इसके बाद शहर चुनें, फिर चालान/ गाड़ी नंबर टाइप करें और पेमेंट विकल्प का चुनाव करके भुगतान कर दें। हालांकि, ऑनलाइन भुगतान करने से पहले रजिस्ट्रेशन नंबर को दोबारा जांच लें। इसके बाद एक डिजिटल इनवॉयस आएगा। दूसरी तरफ, ट्रैफिक डिपार्टमेंट द्वारा आपसे सीज़ किए गए डॉक्यूमेंट को पोस्टल सर्विस द्वारा भेज दिया जाएगा।

पेटीएम की नई सेवा को हम सरकार की नकदरहित अर्थव्यवस्था से जोड़कर देख सकते हैं। इसके अलावा आपको चालान के भुगतान के लिए पुलिस विभाग जाने से छुटकारा मिलेगा। और आपके कागज़ात भी सीधे घर पर आ जाएंगे।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: