आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी के बाद शेयर बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर बंद हुए हैं। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 81 अंक बढ़कर 31271 के स्तर पर और निफ्टी 37 की बढ़त के साथ 9663 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुए हैं। वहीं, दिन के कारोबार में बैंक निफ्टी ने रिकॉर्ड हाई लेवल छुआ है। नैश्नल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप में तीन चौथाई और स्मॉलकैप में 0.37 फीसद की तेजी देखने को मिली है।

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो आईटी को छोड़ सभी सूचकांक हरे निशान में कारोबार कर बंद हुए हैं। बैंक निफ्टी ने क्रेडिट पॉलिसी के बाद अपना रिकॉर्ड हाई स्तर छुआ है। ऑटो (0.76 फीसद), फाइनेंशियल सर्विस (0.55 फीसद), एफएमसीजी (0.51 फीसद), मेटल (1.08 फीसद), फार्मा (1.32 फीसद) और रियल्टी (0.12 फीसद) की तेजी देखने को मिली है।

दिग्गज शेयर्स की बात करें तो निफ्टी में शुमार शेयर्स में से 37 हरे निशान में और 14 गिरावट के साथ कारोबार कर बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा तेजी ऑरो फार्मा, रिलायंस, वेदांता लिमिटेड, एमएंडएम और आईशर मोटर्स के शेयर्स में हुई है। वहीं, गिरावट टीसीएस, टेक महिंद्रा, विप्रो, बीपीसीएल और इंफोसिस के शेयर्स में हुई है।

करीब 1.30 बजे

आरबीआई पॉलिसी से पहले शेयर बाजार में मामूली देखने को मिल रही है। करीब 1.30 बजे प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स मामूली बढ़त के साथ 31193 के स्तर पर और निफ्टी 9639 के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं। नैश्नल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप में 0.38 फीसद और स्मॉलकैप (0.26 फीसद) की बढ़त देखने को मिल रही है। आईटी सेक्टर में बिकवाली देखने को मिल रही है। दिग्गज शेयर की बात करें तो सबसे ज्यादा तेजी एमएंडएम, ऑरोफार्मा, वेदांता लिमिटेड, हिंदुस्तान यूनिलिवर और मारुति के शेयर्स में है। वहीं गिरावट, विप्रो, टीसीएस, इंफोसिस, टेक महिंद्रा और एचसीएल टेक में देखने को मिल रही है।

करीब 9.30 बजे

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ब्याज दरों पर बैठक के आखिरी दिन भारतीय शेयर बाजार में बढ़त देखने को मिल रही है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 75 अंक की तेजी के साथ 31256 के स्तर पर और निफ्टी 23 अंक की तेजी के साथ 9659 के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर 0.34 फीसद और स्मॉलकैप में 0.45 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है।

वैश्विक बाजार में मिले जुले संकेत
अंतरराष्ट्रीय बाजार से मिले जुले संकेत मिल रहे हैं। जापान का निक्केई 0.32 फीसद की कमजोरी के साथ 19916 के स्तर पर, और कोरिया का कोस्पी 0.10 फीसद की कमजोरी के साथ 2366 के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं। वहीं चीन के बाजार में बढ़त देखने को मिल रही है। चीन का शांघाई 0.93 फीसदी की तेजी के साथ 3131 के स्तर पर और हैंगसैंग 0.15 फीसद की तेजी के साथ 26028 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। मंगलवार को अमेरिकी बाजार कमजोरी के साथ कारोबार कर बंद हुए हैं। प्रमुख सूचकांक डाओ जोंस और एसेंडपी500 में चौथाई फीसद की कमजोरी और नैस्डैक 0.33 फीसद की कमजोरी के साथ कारोबार कर बंद हुए हैं।

मौद्रिक नीति समिति की बैठक में फैसला आज
मंगलवार से शुरू हुई दो दिवसीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक में आज ब्याज दरों को कम करने को लेकर फैसला लिया जा सकता है। एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि आरबीआई ब्याज दरों में कटौती का फैसला कर सकता है। ऐसे में सस्ते कर्ज की उम्मीद तेज हो गई है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को रेट कट की उम्मीद कम
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर विनोद कथूरिया का कहना है कि उन्हें रेपो रेट में कमी होने की उम्मीद नहीं है। जीएसटी लागू होने के बाद जुलाई का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक अगस्त में देखने के बाद ही आरबीआइ कोई फैसला करेगा। अभी वह रेपो रेट में कोई परिवर्तन नहीं करेगा। अप्रैल में खुदरा महंगाई की दर दालें व सब्जियां सस्ती होने से 2.99 फीसद पर रह गई थी। भारतीय स्टेट बैंक की डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर व चीफ फाइनेंशियल ऑफीसर अंशुला कांत का कहना है कि महंगाई कम है लेकिन बाजार में तरलता भी पर्याप्त है। ऐसे में ब्याज दर कटौती की कोई गुंजाइश नहीं है।

सेक्टोरियल इंडेक्स का हाल
सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो सभी सूचकांक हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा खरीदारी मेटल (0.65 फीसद) सेक्टर में देखने को मिल रही है। बैंक (0.18 फीसद), ऑटो (0.29 फीसद), फाइनेंशियल सर्विस (0.20 फीसद), एफएमसीजी (0.40 फीसद), आईटी (0.04 फीसद) औऱ रियल्टी (0.36 फीसद) की बढ़त देखने को मिल रही है।

आईसीआईसीआई बैंक और यस बैंक टॉप गेनर
दिग्गज शेयर्स की बात करें तो निफ्टी में शुमार शेयर्स में से 33 हरे निशान में औऱ 18 गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी वेदांता लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक, इंफ्राटेल, यस बैंक और अदानीपोर्ट्स के शेयर्स में है। वहीं, गिरावट डॉ रेड्डी, टेक महिंद्रा, अंबूजा सीमेंट, टीसीएस और टाटा मोटर डीवीआर के शेयर्स में है।

रुपये की कमजोर शुरुआत
बुधवार के कारोबारी सत्र में भारतीय रुपये की कमजोर शुरुआत हुई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 6 पैसा कमजोर होकर 64.43 के स्तर पर खुला है। वहीं, मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे कमजोर होकर 64.42 के स्तर पर बंद हुआ था।

 

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: