कोलकाता, वार्षिक कोलकाता पटाखा मेला का आयोजन इस वर्ष नए स्थान पर होगा क्योंकि आयोजकों को इसके परंपरागत स्थल कोलकाता मैदान या ब्रिगेड परेड ग्राउंड में समारोह आयोजित करने के लिए सेना की अनुमति नहीं मिली है।

शहर के बीच में स्थित इस विशाल खुले मैदान की सुरक्षा का जिम्मा सेना का है। मेले में विविध प्रकार के पटाखों की प्रदर्शनी आमतौर पर काली पूजा और दीपावली से पहले लगाई जाती है।

इस साल एक नवंबर के बजाए यह मेला तीन नवंबर को आयोजित किया जाएगा। बड़ाबाजार फायरवर्क्स डीलर्स एसोसिएशन के आयोजकों ने दावा किया कि सोमवार शाम तक उन्हें सेना से मंजूरी पत्र नहीं मिला।

एसोसिएशन के सचिव चितरंजन मैती ने मंगलवार को बताया, ‘‘हमें सदर्न ऐवेन्यू के विवेकानंद पार्क में मेला आयोजित करने के लिए पुलिस और अन्य एजेंसियों से अनुमति मिल गई है।’’ काली पूजा और दीपावली क्रमश: छह और सात नवंबर को मनाई जाएगी।

एसोसिएशन के एक अन्य अधिकारी ने बताया, ‘‘स्टॉल लगाने और नये स्थान पर सुरक्षा नियामकों को पूरा करने में अधिक समय लगेगा।’’ सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले में टिप्पणी करने के लिए कुछ भी नहीं है। पटाखा मेला या ‘बाजी बाजार’ मैदान में वर्ष 1995 से आयोजित किया जा रहा है।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: