न्यूयॉर्क, फेसबुक ने अपने यूजर्स की सुरक्षा में सेंध लगाने के एक बड़े मामले का खुलासा करते हुए कहा कि अज्ञात लोगों ने पांच करोड़ यूजर्स के अकाउंट हैक किए थे।

पूरी दुनिया में फेसबुक का उपयोग करने वालों की संख्या दो अरब है। इनमें सर्वाधिक 27 करोड़ भारत के हैं। इसलिए इस बात की आशंका जतायी जा रही है कि जिन उपयोगकर्ताओं के खातों में सेंध लगायी गयी है, उनमें से बड़ी संख्या में भारतीय यूजरों के अकाउंट हो सकते हैं।
प्रभावित भारतीय खातों के बारे में फेसबुक से किये गए सवाल का जवाब अभी कंपनी की ओर से नहीं मिला है।

जुकरबर्ग ने कहा, “मंगलवार की दोपहर को हमारी इंजीनियरिंग टीम ने पाया कि फेसबुक के पांच करोड़ अकाउंट में सेंध लगायी गयी है। हैकरों ने ‘व्यू ऐज’ फीचर की कोडिंग में सेंध लगायी। यह एक निजी फीचर होता है, जिसके जरिए यूजर यह देख सकते हैं कि उनका प्रोफाइल किसी दूसरे व्यक्ति को कैसा दिखेगा।”

उन्होंने कहा कि एफबीआई सहित कानून प्रवर्तन एजेंसियों से संपर्क किया जा रहा है। जुकरबर्ग ने कहा कि ‘व्यू एज’ फीचर का इस्तेमाल करने वालों के एहतियात के तौर पर लॉग आउट किया जा रहा है।

फेसबुक ने कहा कि हमलावरों ने यूजर्स के लॉग इन रहने के लिए कंपनी द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली डिजिटल कुंजी (की) चुरा कर उन अकाउंट्स पर नियंत्रण करने की क्षमता हासिल कर ली थी। फेसबुक ने प्रभावित पांच करोड़ यूजर्स को लॉग आउट कर दिया और साथ ही चार करोड़ अन्य यूजर्स को भी लॉग आउट कर दिया जिनके अकाउंट हैक होने की आशंका थी। उसने कहा कि यूजर्स को अपना फेसबुक पासवर्ड बदलने की जरुरत नहीं है।

सोशल नेटवर्किंग साइट ने कहा कि उसे पता नहीं कि इन हमलों के पीछे कौन है या वे कहां से हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि हमलावरों के पास निजी संदेश या किसी के अकाउंट पर पोस्ट देखने की क्षमता थी लेकिन ऐसे कोई संकेत नहीं है कि उन्होंने ऐसा किया।

जुकरबर्ग ने कहा, ‘‘हमें अभी तक नहीं पता कि क्या किसी भी अकाउंट का असल में दुरुपयोग किया गया।’’ फेसबुक के शेयर शुक्रवार को 4.38 अमेरिकी डॉलर गिरकर 164.46 अमेरिकी डॉलर पर बंद हुए।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: