आजकल देश में ऐप से ट्रांजेक्शन का चलन बढ़ गया है। लोग अब अपने दोस्तों, परिचितों और रिश्तेदारों को नकद धन देने की बजाए ऐप से पैसा ट्रांसफर करने लगे हैं। इतना ही नहीं, बिजली बिल से लेकर टैक्स तक सभी बिल ऐप से ऑनलाइन चुकाए जा सकते हैं। कई बार ऐप से भुगतान की दशा में आपके अकाउंट से पैसा कट जाता है लेकिन सामने वाले के खाते में नहीं जाता। ऐसे में आप परेशान और बेचैन हो जाते हैं।

ऐसी स्थिति में घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। सबसे पहले यह जांच लें कि आपने पैसा सही व्यक्ति को ट्रांसफर किया या नहीं है। यदि ट्रांजेक्शन फेल हो गया है तो यह पैसा अपने आप ही आपके खाते में आ जाता है। यदि यह पैसा आपके खाते में नहीं आता है तो आपको बैंक के कस्टमर केयर पर संपर्क करना चाहिए और उन्हें ट्रांजेक्शन रिफरेंस नंबर देना चाहिए ताकि यह पता चल सके कि पैसा सामने वाले के खाते में क्यों नहीं गया है?
अगर ट्रांजेक्शन सफलतापूर्वक हो गया है तो दो कार्यदिवसों में यह उस व्यक्ति के खाते में चला जाएगा, जिसे भुगतान किया गया है। प्राप्तकर्ता को एसएमएस नोटिफिकेशन नहीं मिलने की स्थिति में नेट बैंकिंग स्टेटमेंट चेक करने को कहें। दो दिनों में भुगतान नहीं मिले तो मामले की रिपोर्ट करें।
अगर ट्रांजेक्शन स्टेटस में वेटिंग फॉर बैंक बता रहा है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। बैंक ट्रांजेक्शन के पूरा होने का इंतजार करें। इसमें 2-3 दिनों का समय लग सकता है। कुछ स्थितियों में एक हफ्ते का भी समय लग जाया करता है। ट्रांजेक्शन पूरा होने पर स्टेटस में फेल या पास आ जाएगा। दो बार भुगतान से बचने के लिए ट्रांजेक्शन पूरे होने का इंतजार करें। उसके बाद ही दोबारा कोशिश करें।
यदि ट्रांजेक्शन फेल हो गया और आपके खाते से पैसा कट गया है तो भुगतान करने से पहले यह जांच लें कि पैसा आपके खाते में वापस आया या नहीं। यह पैसा 2-3 दिनों में आपके खाते में वापस आ जाता है।
क्या करें जब पैसा गलत खाते में चला जाए
अकसर गलती से लोग पैसा ट्रांसफर करते समय गलत अकाउंट नंबर डाल देते हैं। ऐसी स्थिति में बिलकुल भी नहीं घबराएं। ऐप के माध्यम से पैसा ट्रांसफर करने की स्थ‍िति में आप उस व्यक्ति से संपर्क स्थापित कर सकते हैं, जिसके खाते में पैसा गया है। उससे आग्रह करें कि आपका पैसा तुरंत लौटा दें। अगर वह भला व्यक्ति होगा तो आपका पैसा आसानी से लौटा देगा।
यदि आपने गलती से किसी व्यक्ति के खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया है तो पैसा वापस लेने में आप अपने बैंक की ब्रांच की मदद भी ले सकते हैं। इस स्थिति आपकी बैंक का ब्रांच मैनेजर उस व्यक्ति की बैंक के ब्रांच मैनेजर से संपर्क कर सकता है, जिसके खाते में गलती से पैसा गया है। वह बेनिफिशियरी से बात कर मामला सुलझाने में आपकी मदद कर सकता है। अगर यह तरीका भी काम नहीं करता तो आप कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं।

 

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: