चांगवोन (दक्षिण कोरिया), एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता सौरभ चौधरी ने गुरुवार को यहां विश्व रिकार्ड के साथ आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप में जूनियर 10 मीटर एयर पिस्टल का स्वर्ण पदक जीता जबकि सीनियर निशानेबाजों ने टीम रजत पदक हासिल किया लेकिन व्यक्तिगत स्पर्धाओं में एक बार फिर नाकाम रहे।

सौरभ की स्पर्धा में अर्जुन सिंह चीमा ने भी कांस्य पदक जीता जबकि भारतीय टीम सौरभ के शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन की बदौलत रजत पदक जीतने में सफल रही। भारत ने जूनियर पुरुष ट्रैप टीम स्पर्धा का रजत पदक भी जीता जब अमान अली इलाही, विवान कपूर और मानवादित्य सिंह राठौड़ की तिकड़ी 348 के कुल स्कोर के साथ आस्ट्रेलिया के पीछे रही।

सीनियर वर्ग में अभिषेक वर्मा, ओम प्रकाश मिथरवाल और शाहजार रिज्वी की तिकड़ी ने पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल में 1738 के कुल स्कोर के साथ टीम रजत पदक हासिल किया। पिछले महीने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले 16 साल के सौरभ ने 581 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने फाइनल में 245 .5 अंक के साथ अपना ही विश्व रिकार्ड तोड़ा। चीमा ने आठ खिलाड़ियों के फाइनल में 218 अंक के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

सौरभ ने सबसे पहले जून में आईएसएसएफ विश्व कप के दौरान 10 मीटर एयर पिस्टल में विश्व रिकार्ड बनाया था। शीर्ष क्वालीफायर के रूप में फाइनल में जगह बनाने वाले कोरिया के होजिन लिम 243 .1 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए रजत पदक जीतने में सफल रहे।
सौरभ, चीमा और अनमोल की भारतीय टीम ने 1730 के कुल स्कोर के साथ रजत पदक जीता।

कोरियाई टीम ने 1732 अंक के विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया। रूस ने 1711 अंक के साथ कांस्य पदक जीता। सीनियर निशानेबाजों ने हालांकि व्यक्तिगत वर्ग में निराश किया। एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता अभिषेक वर्मा ने पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग में तीसरे स्थान के साथ फाइनल में जगह बनाते हुए पदक की उम्मीद जगाई थी।

अभिषेक हालांकि फाइनल में 118 अंक के साथ आठवें और अंतिम स्थान पर रहे। कोरिया के जिन जोंगोह ने स्वर्ण पदक जीता। जोंगोह और रूस के आर्तेम चेर्नेसोव के समान 241 . 5 अंक थे लेकिन कोरियाई निशानेबाजी ने शूट आफ में बाजी मारी।

अभिषेक, मिथरवाल और रिज्वी की टीम हालांकि रजत पदक जीतने में सफल रही। जूनियर ट्रैप में अमन ने क्वालीफिकेशन में 118 अंक के साथ छह निशानेबाजों के फाइनल में जगह बनाई। वह छठे स्थान पर रहे। अमन ने चार निशानेबाजों के शूट आफ के बाद फाइनल में जगह बनाई थी।

महिला ट्रैप में राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता श्रेयसी सिंह 125 में से 110 निशाने ही ला सकी और 34वें स्थान पर रही। सीमा तोमर (108) 41वें जबकि वर्षा वरमन (107) 42वें स्थान पर रही। भारतीय टीम ने 325 अंक के साथ आठवां स्थान हासिल किया।

पांचवें दिन के बाद भारत के चार स्वर्ण, छह रजत और चार कांस्य पदक के साथ कुल 14 पदक हो गए हैं। भारतीय टीम कोरिया और रूस के बाद तीसरे स्थान पर चल रही है।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: