लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने आज विधानसभा में 34, 833 . 24 करोड रूपये का अनुपूरक बजट पेश किया। इस बजट में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर कई योजनाओं के वित्तपोषण की व्यवस्था है। प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने वित्त वर्ष 2018—19 के अतिरिक्त व्यय को पूरा करने के लिए अनुपूरक बजट पेश किया। अनुपूरक बजट में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के निकट रक्षा परिपथ विकसित करने के लिए 500 करोड रूपये का प्रस्ताव किया गया है।

वाजपेयी की याद में आगरा के बटेश्वर में अलग अलग जगहों के विकास के लिए दस करोड रूपये, कानपुर के डीएवी कालेज को उत्कृष्टता केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए पांच करोड रूपये का प्रस्ताव है। वाजपेयी की याद में चल रहे सांस्कृतिक महोत्सवों के आयोजन और स्मृति संकुल के निर्माण के लिए पांच करोड रूपये का प्रस्ताव किया गया है।

बलरामपुर में केजीएमयू का सैटेलाइट केन्द्र स्थापित करने के लिए पांच करोड रूपये का प्रस्ताव है । संत कबीर नगर अकादमी के लिए पांच करोड रूपये और उन्नाव में सूर्यकांत त्रिपाठी निराला अकादमी के लिए पांच करोड रूपये का प्रस्ताव है।

राज्य सरकार ने गौशालाओं के निर्माण के लिए 34 करोड रूपये राशि का प्रस्ताव किया है। ये गौशालाएं 68 जिलों में विकसित होंगी। कुंभ मेला के लिए अतिरिक्त 50 करोड रूपये का प्रस्ताव है। इससे पहले फरवरी में राज्य विधानसभा ने चालू वित्त वर्ष के लिए 4 . 26 लाख करोड रूपये का बजट पारित किया था।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: