मेरिका के टेक्सास में आए भीषण बर्फीले तूफान के कारण लाखों लोग कई दिनों से बिना बिजली के जिंदगी गुजार रहे हैं। हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि लोग अब पानी के लिए भी संघर्ष कर रहे हैं। बिजली की आपूर्ति न होने से शहरी क्षेत्रों के घरों को गर्म करने वाले हीटर भी बंद पड़े हुए हैं। बताया जा रहा है कि तूफान ने अमेरिका के कई पावर ग्रिडों को काफी नुकसान पहुंचाया है, जिसे सुधरने में अभी कई दिन और लग सकता है। टेक्‍सास में 70 लाख लोगों ने गरम पानी का ऑर्डर किया और पांच दिन बीत जाने के बाद भी 5 लाख लोग अभी भी भीषण सर्दी में बिना बिजली के जीवन गुजार रहे हैं। स्‍थानीय लोगों को एक हॉट मील लेने के लिए 4-4 घंटे तक लाइन लगाना पड़ रहा है।

खराब मौसम को लेकर राष्ट्रपति बाइडन पहले ही क्षेत्र में आपात स्थिति की घोषणा कर चुके हैं। टेक्‍सास में इस महासंकट को स्‍थानीय मेयर ने तूफान संकट से भी गंभीर बताया है। मौसम विभाग ने अमेरिका के कई इलाकों में भारी बर्फबारी को लेकर चेतावनी जारी की है। इसमें बताया गया है कि अगले 24 घंटे में वर्जीनिया से लेकर दक्षिणी पेंसिल्वेनिया के हिस्सों में भारी हिमपात हो सकता है। इसके अलावा उत्तरी कैरोलिना, वाशिंगटन डीसी और फिलाडेल्फिया के क्षेत्रों में खतरनाक स्तर की बर्फ के खतरनाक हिस्सों की आशंका है। तापमान के भी शून्‍य तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। टेक्‍सास में अभी बिजली गुल है और 5 लाख लोग अंधेरे में हैं। कई जगहों पर ठंड की वजह से पानी की पाइप मुड़ गई है और सप्‍लाइ बाधित हो गई है। डलासा में तो पारा माइनस दो डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

डलास में इस समय वर्ष 1989 के बाद पहली बार तापमान इतना नीचे गिरा है। इस बीच मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि आने वाले 7 से 10 दिन में अमेरिकी लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। इस संकट को देखते हुए टेक्‍सास के लोग अब अपनी जान को बचाने में लग गए हैं। टेक्‍सास में सुपरमार्केट से खाने के सामान खत्‍म हो गए हैं और करीब 70 लाख लोगों को गरम पानी की जरूरत है। भूखे-प्‍यासे लोगों को एक हॉट मील खाने के लिए 4-4 घंटे तक लाइन लगाना पड़ रहा है। लगातार पाचवें दिन करीब 5 लाख लोगों को बिजली नहीं मिल रही है। कम से कम 10 लोगों की केवल टेक्‍सास में ही तूफान की वजह से मौत हो गई है। बिजली और खराब मौसम की वजह से खाने के सामान की सप्‍लाइ का संकट पैदा हो गया है। इस महासंकट को देखते हुए लोग डर गए हैं और बड़े पैमाने पर सामान खरीद रहे हैं जिससे स्‍टोर खाली हो गए हैं। रास्‍तों पर बर्फ जमी होने की वजह से सामान के आने की संभावना भी कम हो गई है।

ह्यूस्‍टन शहर में हालत यहां तक पहुंच गई है कि लोगों को खाने की सप्‍लाइ नहीं हो पा रही है और उन्‍हें खराब हुए खाने को खाने को मजबूर होना पड़ रहा है। ह्यूस्‍टन में खाना नहीं मिलने की वजह से लोगों को कई घंटे तक लाइन लगाना पड़ रहा है। अब बर्गर किंग का हॉट मील भी खत्‍म हो गया है जिससे लोगों को खराब हुए खाने से काम चलाना पड़ रहा है। पीने के पानी का संकट टेक्‍सास के लोगों के लिए ज्‍यादा बड़ी चिंता का विषय बन गया है। पानी की कमी की वजह से ढाई लाख से ज्‍यादा लोग प्रभावित हुए हैं। हालत यह है लोग या तो ठंडा पानी पीकर बीमार रहें या बिना पानी के रहें। ह्यूटन की हालत अफ्रीका की तरह से हो गई है। कई जगह तो ऐसा है कि बिजली आ गई है लेकिन वहां पीने का पानी नहीं है। टेक्‍सास की रहने वाली एक महिला ने बताया कि उसके बेटी के फिश टैंक में रहने वाली मछलियां जम गईं जिससे उनकी मौत हो गई।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: