फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर लोगों के नाम बताए हैं और खास बात ये है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के पांचवे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. उन्होंने बार्कशायर हैथवे के सीईओ और जाने-माने निवेशक वॉरेन बफे को पीछे छोड़ दिया है.

मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति की बात करें तो ये 75 अरब डॉलर हो गई है. पिछले 8 दिनों में ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में जबरदस्त उछाल के साथ मुकेश अंबानी की संपत्ति में 2.6 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हो गई है.

मुकेश अंबानी दुनिया के पांचवे सबसे अमीर शख्स तो बन ही गए हैं और एशिया से इस रिच लिस्ट में शामिल होने वाले वो एकमात्र शख्स हैं. इस लिहाज से भी उनकी ये उपलब्धि बेहद खास हो जाती है.

दुनिया के सबसे अमीर शख्स के तमगे पर अभी भी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस का कब्जा है. उनकी कुल संपत्ति 185.8 अरब डॉलर है और हाल में एक दिन में ही उनकी संपत्ति में 13 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. ऐसा अमेजन के शेयरों में 7.9 फीसदी की बढ़त के बदौलत हुआ है.

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स हैं और उनकी कुल संपत्ति 113.1 अरब डॉलर है. वहीं तीसरे स्थान पर 112 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ट एंड परिवार हैं, वहीं चौथे स्थान पर फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग हैं और उनकी कुल संपत्ति 89 अरब डॉलर है और मुकेश अंबानी से 14 अरब डॉलर ज्यादा है.

एक हफ्ते पहले यानी 14 जुलाई को ही मुकेश अंबानी दुनिया के पांचवे सबसे अमीर शख्स बन सकते थे लेकिन रिलायंस के शेयरों में गिरावट के चलते ऐसा हो नहीं सका था और वो दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स बने थे.

छठे स्थान पर वॉरेन बफे तो हैं ही, सातवें स्थान पर ऑरेकल के लैरी एलिसन हैं और आठवें स्थान पर टेस्ला के एलन मस्क हैं. नौवें स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर स्टीव बामर हैं और दसवें स्थान पर गूगल इंक के को फाउंडर लैरी पेज हैं.

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: