झाँसी

सम्पूर्ण प्रदेश में महोत्सव सा माहौल तैयार किया जाए। 21 जून 2017 को योग दिवस के रुप में मनाने के लिए इस आयोजन का व्यापाक प्रचार-प्रसार किया जाए, क्योंकि योग दिवस जिला मुख्यालय तहसीलवार तथा विकास खण्डों में भी आयोजित किये जाएगे। आयोजन की तैयारियां अभी से पूर्ण कर लें। 12 जिलों से योग दिवस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाना है। चयनित जिले अभी से तैयारियां कर लें। उक्त उदगार प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर ने योजना भवन वीसी कक्ष से प्रदेश के समस्त मण्डलायुक्त से अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की तैयारियो पर चर्चा करते हुए व्यक्त किये।
मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन श्री राहुल भटनागर ने वीडियोकान्फ्रेसिंग के माध्यम से समस्त मण्डलायुक्त को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रातः 07 से 08 बजे योग दिवस का आयोजन होगा। अतः अभी से कार्यस्थल की सफाई व्यवस्था, प्रकाश की व्यवस्था के साथ के साथ ही हजारों की संख्या में आने वालों की सुरक्षा व्यवस्था को अभी अन्तिम रुप दे दे।
उन्होने कहा कि यदि योग प्रशिक्षक की आवश्यकता हो तो अवश्य बताये, ताकि कुशल प्रशिक्षक उपलब्ध कराये जा सके। उन्होने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर विशेषज्ञ चिकित्सको की उपस्थिति के साथ ही 108 एम्बुलेंस व डायल 100 की भी सुनिश्चित की जाए ताकि आवश्यकता होने पर उनका जल्द इस्तेमाल किया जा सके।
वीडियोकान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रमुख सचिव गृह श्री अरविन्द कुमार ने कहा कि योग दिवस के कार्यक्रम में पुलिस कर्मी योग अभ्यास में शामिल नही होगे, वह डयूटी पर ही रहेगे। उन्होने निर्देश दिए कि कैदियों को भी योग दिवस में शामिल किया जाएगा। अतः सभी जेल अधीक्षक व्यवस्था की तैयारी कर ले।
निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, उ.प्र. श्री अनुज झा ने बताया कि सभी जनपदों में प्रचार-प्रसार हेतु 1-1 एलईडी वैन भेजी जा रही है। इसके साथ ही जिला मुख्यालय पर होर्डिग्स भी भेजे जा रहे है। जिन्हें सूचना विभाग के माध्यम से प्रचार-प्रसार हेतु लगाया जाएगा।
उन्होने बताया कि बड़ी संख्या में बैनर-पोस्टर आदि जिलों को उपलब्ध कराये जा रहे है। बताया कि तहसील स्तर व ब्लाक स्तर पर सांस्कृतिक दलों द्वारा प्रचार-प्रसार की व्यवस्था की जा रही है। उन्होने बताते हुए कहा कि 21 जून को आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रदेश के 12 जिलों से सीधा प्रसारण किया जानास है। अतः कार्यक्रम स्थल पर इन्टरनेट की सुविधा अभी से सुनिश्चित कर ले ताकि सीधे प्रसारण में असुविधा न हो।
इस मौके पर झांसी एनआईसी कक्ष में मण्डलायुक्त श्री अमित गुप्ता, अपर आयुक्त प्रशासन श्रीमती उर्मिला सोनकर खाबरी सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: