लखनऊ। लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होने के बाद अब डीसीपी उत्तरी शालिनी सिंह, एडीसीपी उत्तरी राजेश कुमार श्रीवास्तव और एसीपी सोनम कुमार के नेतृत्व में विकास नगर पुलिस ने क्षेत्र में सख्ती बढ़ा दी है। जहां एक तरफ पुलिस ड्रोन के जरिए घनी आबादी वाले इलाकों पर नजर रख रही है, वहीं तपती धूप में संवेदनशील इलाकों में पैदल मार्च निकाल कर लोगों से लॉकडाउन का पालन करने, सोशल डिस्टेंसिंग और घरों में रहने की अपील भी कर रही है।

इसी कड़ी में पुलिस ने शुक्रवार को विकास नगर थानाक्षेत्र में ड्रोन कैमरे से लोगों की हर एक गतिविधि पर नजर रखी। वहीं पुलिस ने विकास नगर थाना क्षेत्र के सब्जी मंडी चौकी सहित विभिन्न स्थानों में रूट मार्च निकाला। इस दौरान प्रभारी निरीक्षक विकास नगर थाना धीरज कुमार शुक्ला और चौकी इंचार्ज धर्मेन्द्र कुमार सोनकर मौजूद रहे। रूट मार्च में लेपर्ड और पीआरवी के अलावा पुलिस की अन्य गाड़ी मौजूद रही।

प्रभारी निरीक्षक विकास नगर थाना धीरज कुमार शुक्ला ने बताया कि डीसीपी उत्तरी शालिनी सिंह, एडीसीपी उत्तरी राजेश कुमार श्रीवास्तव और एसीपी सोनम कुमार के नेतृत्व पर क्षेत्र की पुलिस लॉक डाउन का पूरी तरह से पालन कराने के लिए मुस्तैद है। रूट मार्च के दौरान लोगों को लॉक डाउन के प्रति सचेत किया गया और घरों से बिना वजह न निकलने की अपील की गई।

उन्होंने बताया कि लाउडस्पीकर के माध्यम से की गई अपील का लोगों ने भरपूर समर्थन किया। लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस ड्रोन कैमरे से भी नजर रख रही है। लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है और आगे भी की जाएगी। कोविड-19 संक्रमण से बचाव को लेकर युद्धस्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। लॉकडाउन नियमों की पालना सुनिश्चित करते हुए यहां के चप्पे-चप्पे पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है। इसके लिए विशेष टीमों का गठन किया गया है।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार को विकास नगर थानाक्षेत्र में कई स्थानों पर ड्रोन के जरिए स्थिति का जायजा लिया गया। जहां भी भीड़भाड़ दिखाई दी, वहां जाकर पुलिस ने कार्रवाई की। हालांकि सभी लोग राशन और भोजन के लिए बाहर निकले थे, लेकिन पुलिस ने उनकी मदद कर वापस घरों में भेज दिया। पुलिस ने स्पष्ट किया है कि लॉकडाउन में किसी तरह की ढिलाई नहीं है। लॉकडाउन के दौरान शुक्रवार को पुलिस ने ड्रोन कैमरे से इलाके की निगरानी की। सब्जी मंडी, टेढी पुलिया सहित पूरे क्षेत्र में ड्रोन कैमरा घूमा। पुलिस ने ड्रोन कैमरे से पूरे क्षेत्र का जायजा लिया।

चौकी इंचार्ज धर्मेन्द्र कुमार सोनकर ने बताया कि लॉकडाउन नियमों की पालना सुनिश्चित करने व सोशल डिस्टेंसिंग को पहले से अधिक प्रभावी ढंग से लागू करने को लेकर ड्रोन की मदद ली जा रही है। सब्जी मंडी में आने वाले व्यापारियों और क्षेत्र के निवासियों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए ड्रोन से नजर रखी जा रही है।

सब्जी मंडी पुलिस चौकी में तैनात एसआई तेज कुमार शुक्ला ने कहा कि इन इलाकों में कुछ युवक आए दिन तफरी करने निकल पड़ते हैं। ऐसे लोगों पर पुलिस ड्रोन कैमरे से नजर रख रही है।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: