माउंट माउंगानुई, भारत ने माउंट माउंगानुई में न्यू जीलैंड को सात रन से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने पांच मैचों की सीरीज 5-0 से अपने नाम की। भारतीय टीम ने भले ही आखिरी मैच जीत लिया हो लेकिन यह मैच ऑलराउंडर शिवम दुबे के लिए निजी रूप से यादगार नहीं रहा।

दुबे टी20 इंटरनैशनल में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज बन गए। दुबे ने एक ओवर में 34 रन दिए। रॉस टेलर और टिम सिफर्ट ने पारी के 10वें ओवर में इस युवा गेंदबाज पर जमकर हमला बोला। सिफर्ट ने ओवर की शुरुआत लगातार दो छक्के लगाए और इसके बाद तीसरी गेंद पर चौका लगाया। इसके बाद उन्होंने एक रन लेकर स्ट्राइक रॉस टेलर को दे दी। टेलर ने इसके बाद दुबे की गेंद पर हमला किया।

टेलर ने पहले नो-बॉल पर चौका लगाया। इसके बाद पांचवीं और छठी गेंद पर उन्होंने लगातार लगातार छक्के लगाए। दुबे के इस ओवर में कुल 34 रन बने और इसके साथ ही उनके नाम एक अनचाहा रेकॉर्ड दर्ज हो गया। वह टी20 इंटरनैशनल में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज बन गए। इससे पहले स्टुअर्ट बिनी ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2016 में एक ओवर में 32 रन दिए थे।

स्टुअर्ट ब्रॉड सबसे महंगे
टी20 इंटरनैशनल में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने का रेकॉर्ड अब भी इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम दर्ज है। भारत के खिलाफ वर्ल्ड टी20 2007 में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज के ओवर में लगातार छह छक्के लगाए थे।

टी20 इंटरनैशनल में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले भारतीय बोलर
34- शिवम दुबे बनाम न्यू जीलैंड, माउंट माउंगानुई 2020
32- स्टुअर्ट बिनी बनाम वेस्ट इंडीज, लॉडरहिल, 2016
26- सुरेश रैना बनाम साउथ अफ्रीका, जोहानसबर्ग, 2012

भारतीय टीम पांच टी20 इंटरनैशनल मैचों की सीरीज क्लीन स्वीप करने वाली पहली टीम बन गई है। भारतीय टीम ने 2020 में सभी सीरीज जीतने का अपना रेकॉर्ड कायम रखा है। भारतीय टीम किसी एक ओवर में 30 से अधिक रन लुटाने के बावजूद जीत दर्ज करने वाली पहली टीम बन गयी है। यही नहीं वह पांचों मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाली पहली टीम भी बन गई है। विराट कोहली की अगुआई में भारत ने दसवीं द्विपक्षीय टी20 सीरीज जीती जो एक रेकॉर्ड है। फाफ डु प्लेसिस की अगुआई में साउथ अफ्रीका ने नौ बार यह कारनामा किया है।

भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को बे ओवल मैदान पर खेले गए पांचवें और अंतिम टी-20 मुकाबले में मेजबान न्यू जीलैंड को सात रनों से हराकर पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप हासिल कर ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 163 रन का स्कोर बनाया और फिर उसने न्यू जीलैंड को निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 156 रनों पर रोक दिया। भारत ने तीसरी बार घर के बाहर टी-20 सरीज में क्लीन स्वीप हासिल की है।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: