इम्फाल, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने बुधवार को कहा कि लंदन में कथित ‘निर्वासन में मणिपुर सरकार’ की शुरुआत का ऐलान करने वाले दो अलगाववादी नेताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं के खिलाफ एनआईए जांच की सिफारिश की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने यहां पत्रकारों से कहा कि राज्य के खिलाफ युद्ध छेड़ने के लिए याम्बेन बीरेन और नरेंगबाम समरजीत के खिलाफ इंफाल पुलिस थाने में एक मुकदमा दर्ज किया गया है।

दोनों नेताओं ने मंगलवार को दावा किया था कि वे मणिपुर के राजा लेशेम्बा सनाजाओबा का प्रतिनिधित्व करते हैं। हालांकि सनाजाओबा ने बुधवार को कहा कि दोनों नेताओं द्वारा किए गए ऐलान से उनका कुछ लेना-देना नहीं है।

मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे मामले को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के सुपुर्द कर दें। साथ ही एन समरजीत सिंह और सलाई होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े मामलों की गहन जांच की जाए।

लंदन में मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए याम्बेन बिरेन ने ‘मणिपुर स्टेट काउंसिल का मुख्यमंत्री’ और नरेंगबाम समरजीत ने ‘मणिपुर स्टेट काउंसिल का रक्षा और विदेश मंत्री’ होने का दावा किया।

उन्होंने कहा कि वे ‘मणिपुर के महाराजा’ की ओर से बोल रहे हैं और औपचारिक तौर पर निर्वासन में ‘मणिपुर स्टेट काउंसिल’ की सरकार शुरू कर रहे हैं।

वहीं, सनाजाओबा ने बुधवार को महल में मीडिया के एक वर्ग को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों नेताओं द्वारा किए गए ऐलान से उनका कुछ लेना देना नहीं है।

इस बीच, सलाई होल्डिंग्स प्रवाइवेट लिमिटेड के उपाध्यक्ष ई ब्रोजेंद्रो ने यहां मीडिया से कहा कि समरजीत को निदेशक के पद से हटाया जा चुका है।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: