जयपुर, केन्द्र सरकार की ओर से एससी/एसटी बिल में लाए गए संशोधन बिल के विरोध में सवर्णो की ओर से बंद के आह्वान का राजस्थान में व्यापक असर देखा गया। बंद के समर्थन में बाजार में दुकानें, व्यावसायिक संस्थान, स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थाएं गुरूवार को बंद रही। पुलिस ने बताया कि बंद के दौरान प्रदेश में कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

राजस्थान के विशिष्ट पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) एन आर के रेड्डी ने बताया कि बंद को देखते हुए स्थानीय पुलिस के साथ साथ सडकों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। अभी तक कहीं से किसी प्रकार की हिंसा और अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में और शांतिपूर्ण है। बंद के दौरान जयपुर, करौली, प्रतापगढ, उदयपुर, पाली, नागौर, और अन्य जिलों में दुकानें और स्कूल बंद रहे। वहीं समता आंदोलन समिति के सदस्यों ने सरकार पर उनके सदस्यों को हिरासत में लेकर दमनात्मक कार्रवाई का आरोप लगया है।

जाति आधारित आरक्षण के विरोध में मुहिम को चलाने वाले समता समिति के सदस्य योगेन्द्र सिंह ने कहा कि पुलिस ने हमारी आवाज को दबाने की कार्यवाही करते हुए हमारे नेताओं को हिरासत में ले लिया है। हमारा हिंसा करने की ना तो कोई योजना थी न हीं हमने कानून और व्यवस्था को बिगाडने की कोई कोशिश की, लेकिन पुलिस ने कार्रवाई की। पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) अशोक गुप्ता ने बताया कि समता आंदोन नेता पाराशर नारायण शर्मा और दो अन्य लोगों को एहतियात के तौर पर हिरासत में लिया गया है।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: