भुवनेश्वर, ओडिशा सरकार ने 18वें एशियाई खेलों में महिला 100 मीटर दौड़ में रजत पदक जीतने वाली धाविका दुती चंद के लिए आज 1.5 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कल दुती को पदक जीतने पर बधाई दी थी। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा आज जारी किए गए एक बयान में कहा गया, ‘‘यह गर्व का विषय है कि ओडिशा की एक खिलाड़ी ने देश के लिए गौरव अर्जित किया है।’’

बयान में कहा गया, ‘‘दुती चंद के जज्बे और दृढ़ निश्चय की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने उनके लिए डेढ़ करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की है।’’ इससे पहले 1998 के एशियाई खेलों में ओडिशा की धाविका रचिता पांडा मिस्त्री ने कांस्य पदक जीता था। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान सहित राज्य के कई अन्य गणमान्य लोगों ने भी दुती चंद को बधाई दी।

प्रधान ने कल ट्विटर पर लिखा था, ‘‘भारत की बेटियों ने आज शानदार प्रदर्शन किया। महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में रजत जीतने पर दुती चंद को तहे दिल से बधाई। यह और भी खास है क्योंकि यह 1986 के बाद से एशियाई खेलों में किसी भारतीय महिला का 100 मीटर दौड़ में पहला पदक है।’’ कल जूनियर विश्व चैंपियन हिमा दास ने भी 400 मीटर दौड़ में रजत पदक जीता था।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: