लंदन,  पिछले कुछ समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम कल से शुरू होने वाले हाकी विश्व लीग सेमीफाइनल में कुछ चोटी की टीमों पर जीत दर्ज करने की कोशिश करेगी। भारत को अपने पहले मैच में कल यहां कमजोर स्काटलैंड का सामना करना है।
भारत को कुछ वर्ष पहले तक विश्व हाकी में आये बदलावों से सामंजस्य बिठाने के लिये जूझना पड़ रहा था। इससे उसके प्रदर्शन में भी गिरावट आयी और बीजिंग ओलंपिक के लिये क्वालीफाई नहीं कर पाया जबकि लंदन ओलंपिक में 12वें स्थान पर रहा था। लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने अच्छी प्रगति की और अब वह रोलैंट ओल्टमैन्स की देखरेख में अपने खेल में निरंतर सुधार कर रही है।
अब भारत को विश्व हाकी में फिर से मजबूत टीम माना जा रहा है और वह अंतरराष्टीय रैंकिंग में भी छठे स्थान पर है। एचडब्ल्यूएल सेमीफाइनल में भारत को दुनिया के सामने साबित करने का मौका मिलेगा कि वह विश्व हाकी में चोटी की टीमों में शुमार होने का हकदार है।
भारत के लिये पहला मैच आसान होगा क्योंकि उसका मुकाबला विश्व में 23वें नंबर की टीम से है। उम्मीद की जा रही है भारत इस मैच में आसानी से जीत दर्ज करेगा। देखना यह होगा कि भारत इसमें कितने अंतर से जीत हासिल करता है।
एचडब्ल्यूएल सेमीफाइनल से भारत को अपनी प्रगति का आकलन करने और मजबूत टीमों के खिलाफ नयी रणनीति के साथ उतरने का मौका मिलेगा क्योंकि मेजबान होने के कारण उसका इस साल के आखिर में होने वाले एचडब्ल्यूएल फाइनल और विश्व कप 2018 में स्थान पक्का है।
लेकिन अन्य टीमों के लिये एचडब्ल्यूएल सेमीफाइनल इन दोनों प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई करने का मौका होगा जो भारतीय शहर भुवनेश्वर में खेले जाएंगे। भारत के अलावा सात अन्य टीमें दिसंबर में होने वाले फाइनल में हिस्सा लेंगी।

About The Author

%d bloggers like this: