दिल्ली पुलिस ने नफरत वाले बयानों और सोशल मीडिया पोस्ट के खिलाफ ऐक्शन लेते हुए भारतीय जनता पार्टी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा, नवीन जिंदल समेत 8 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। एक तरफ जहां पैगंबर मोहम्मद साहब को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वालों पर शिकंजा कसा गया है तो दूसरी तरफ ज्ञानवापी विवाद को लेकर शिवलिंग का मजाक उड़ाने वालों पर  भी गिरफ्तारी की तलवार लटक गई है। दिल्ली पुलिस ने पत्रकार सबा नकवी पर भी केस दर्ज किया है, जिन्होंने हाल ही में एक ट्वीट के जरिए शिवलिंग पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। माना जा रहा है कि इसी ट्वीट की वजह से उनके खिलाफ भी केस दर्ज किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की है। पहली एफआईआर नूपुर शर्मा  के खिलाफ है, जिन्होंने हाल ही में एक टीवी बिडेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद साहब को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। देश के साथ ही इस्लामिक देशों में उनके खिलाफ उपजे गुस्से के बीच बीजेपी ने उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया। पुलिस ने दूसरी एफआईआर उन लोगों के खिलाफ दर्ज की है जो सोशल मीडिया के जरिए अक्सर धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाली बातें करते हैं।

दूसरी एफआईआर में भाजपा से निकाले गए नवीन जिंदल, शादाब चौहान, सबा नकवी, मौलाना मुफ्ती नदीम, अब्दुल रहमान, गुलजार अंसारी और अनिल कुमार मीणा शामिल हैं। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की आईएफएसओ यूनिट ने एफआईआर दर्ज की है। पुलिस ने इन पर भड़काऊ बयानबाजी से माहौल खराब करने की कोशिश का आरोप लगाया है।  आईएफएसओ के डीसीपी केपीएस मल्होत्रा ने कहा कि अलग-अलग धर्मों के कई लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। मल्होत्रा ने कहा कि इन बयानों को प्रमोट करने में सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स की भूमिका की भी जांच की जाएगी।

मौलाना मुफ्ती नदीम ने दी थी धमकी
राजस्थान के बूंदी में रहने वाले मौलना मुफ्ती नदीम ने पिछले दिनों पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ बोलने वालों की आंखें निकलाने और हाथ काटने की धमकी दी थी। मौलाना ने पुलिस की मौजूदगी में यह बयान दिया था। नूपुर शर्मा के खिलाफ कलेक्टर को ज्ञापन देने के बाद मुफ्ती ने मीडिया से बातचीत में धमकी देते हुए कहा था कि यदि प्रशासन एक्शन नहीं लेगा तो मुसलमान रिएक्शन देगा।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: