कानपुर, कोरोना से स्वस्थ्य होने वाले मरीजों को ब्लैक फंगस अपनी चपेट में ले रहा है। कानपुर में ब्लैक फंगस के लक्षण वाले एक महिला समेत पांच मरीज सामने आए हैं। इन मरीजों का इलाज हैलट अस्पताल में दुआओं के सहारे किया जा रहा था। मंगलवार को राहत भरी खबर सामने आई कि शासन की तरफ से हैलट अस्पताल को 30 एंटी फंगल इंजेक्शन अलॉट किए गए हैं। बुधवार तक जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज को एंटी फंगल इंजेक्शन मिल जाएंगे। ब्लैक फंगस की दवा और इंजेक्शन नहीं मिलने के कारण मरीजों का उपचार ठीक से नहीं हो पा रहा था। इस बीच महिला के मसूड़ों में ब्लैक फंगस का मामला सामने आया है।

कानपुर के हैलट अस्पताल में 30 साल का युवक ब्लैक फंगस से जिंदगी और मौत के बीच संर्घष कर रहा है। युवक बीते पांच दिनों से भर्ती है, उसकी आंख की रोशनी जा चुकी है। ब्लैक फंगस से जान बचाने का एक ही रास्ता है, शरीर के जिस स्थान फंगस लगा हो, उसे ऑपरेट कर बाहर निकाल दिया जाए। यदि फंगस ब्रेन तक पहुंच गया तो, पेशेंट की जिंदगी को खतरा हो सकता है।

मसूड़ों में ब्लैक फंगस लगने का मामला आया सामने
कानपुर में ब्लैक फंगस का एक अनोखा मामला प्रकाश में आया है। कोरोना से स्वस्थ हो चुकी एक महिला के मसूड़ों में ब्लैक फंगस का मामला सामने आया है। महिला के मसूड़ों पर काली परत लग गई है। मसूड़ों पर लगा फंगस दांतों की बीच जाकर उनकी कैविटी को गलाने का काम करता है। इसके साथ ही पूरे मुंह में छाले निकल आते हैं, और तालू की पर्त भी गलने लगती है। जेके कैंसर इंस्टीट्यूट के दंत रोग विभाग के पूर्व अध्यक्ष एके मल्होत्रा ने ऑनलाइन ओपीडी में महिला को चिन्हित किया है। महिला ने मुंह में छाले, और मसूड़ों पर कालापन और चहरे में सूजन की समस्या बताई थी। डाक्टर ने जब महिला के मुंह के अंदर का वीडियो मंगा कर देखा तो ब्लैक फंगस का संक्रमण मिला। महिला का शुगर लेवल भी बढ़ा हुआ है। पीड़िता को ईएनटी विषेशज्ञों के पास भेजा गया है।

ब्लैक फंगस की दवाओं की कालाबाजारी का अंदेशा
कोरोना वायरस की दूसरी लहर में कोरोना की दवाईयां मार्केट से नदारद हो गई हैं। दवाईयों की ब्लैक मार्केटिंग होने लगी है। कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगस की दवाएं भी मार्केट से गायब हैं। कोरोना की तरह ब्लैक फंगस की दवाईयां और इंजेक्शन की कालाबाजारी को रोकने के लिए कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन को पत्र लिखकर मांग की है कि ब्लैक फंगस की दवाओं को केंद्र सरकार अपनी निगरानी में रखे।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: