यरुशलम, इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के विरोध में देश भर में लंबे समय से प्रदर्शन चल रहे हैं और हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी शनिवार को प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास के बाहर इकट्ठा हुए और विरोध प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारियों की मांग है कि नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच चल रही है और इसलिए वह पद से हट जाएं। इसके अलावा कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार पर शुरुआत में प्रभावी ढंग से नियंत्रण पाने के बाद फिर से मामले बढ़ने से भी जनता में रोष है।

शनिवार को प्रदर्शन मंगलवार को समाप्त हो रही उस मांग की समयसीमा के पहले हुए हैं जिसमें कहा गया है कि गठबंधन सरकार को एक बजट योजना पर सहमत होना होगा या नए चुनाव कराने होंगे।

प्रदर्शनकारियों ने वैकल्पिक मार्गों से जाने की पुलिस की सलाह की अनदेखी की और शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए बाल्फोर मार्ग पर स्थित नेतन्याहू के आवास तक पहुंचने का प्रयास किया।

प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के आवास के बाहर बड़े गुब्बारे लगाए जिनमें नेतन्याहू और उनके विरोधी से गठबंधन सहयोगी बने ‘ब्लू एंड व्हाइट पार्टी’ के बेन्नी गैन्ट्ज के चेहरे बने हुए थे। इसके अलावा उन्होंने देश के झंडे और काले झंडे लहराए।

वहीं नेतन्याहू पद से हटने की मांग को खारिज कर चुके हैं और उनका कहना है कि ये प्रदर्शनकारी वामपंथियों और मीडिया के इशारे पर काम कर रहे हैं।

गौरतलब है कि तीन लंबी चली जांचों के बाद नेतन्याहू पर पिछले साल भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और विश्वास भंग करने के आरोप लगाए गए थे। जनवरी में, मामले की सुनवाई गवाहों के बयान लेने के चरण में पहुंच जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: