उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी अयोध्या के विकास को अंतरराष्ट्रीय मानक पर लाने के लिए जो प्रॉजेक्ट लांच किए जा रहें हैं, उनमें नया रेलवे स्टेशन प्रमुख है। तकरीबन 108 करोड़ की लागत की परियोजना के तहत बनने वाले नए स्टेशन का लुक भी राम मंदिर जैसा रहेगा। इसके पिलर और गुंबद राम मंदिर मॉडल के होंगे, जिससे यहां पहुंचने वाले यात्रियों को राम मंदिर का अहसास होगा।

पीएम मोदी अब 5 अगस्त को राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए अयोध्या आ रहे हैं। ऐसे में रेलवे स्टेशन परियोजना के काम में तेजी आएगी। फरवरी 2018 में जब इस रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के लिए तत्कालीन रेल मंत्री मनोज सिन्हा अयोध्या पहुंचे थे, तब अपने संबोधन में उन्होंने साफतौर पर कहा था कि अयोध्या पहुंचने वाले देश-विदेश के पर्यटकों को ट्रेन से उतरते ही राम मंदिर का एहसास होने लगेगा। अब उसी पैटर्न पर इसका निर्माण राइट निर्माण एजेंसी करवा रही है।

बताया गया कि तकरीबन एक लाख श्रद्धालुगण इस नए स्टेशन पर रुक सकेंगे। इस प्रॉजेक्ट में बड़े पैमाने पर विश्राम कक्ष भी बनेगा। साथ ही इसका विस्तार भी बड़े क्षेत्र में किया जा रहा है। सांसद लल्लू सिंह के मुताबिक जम्मू कश्मीर के वैष्णव देवी के कटरा रेलवे स्टेशन पर जो हाईटेक सुविधाएं मुहैय्या की गई हैं, वे सभी अयोध्या रेलवे स्टेशन पर भी उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन का काम जल्द पूरा करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

अयोध्या के रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई और इंटरनेट की सुविधाएं रहेंगी। साथ ही कैफीटेरिया और बेहतरीन रेस्ट्रॉन्ट भी बनेंगे। स्टेशन एलईडी की रोशनी से जगमगाएगा। रेलवे विभाग के सूत्रों के मुताबिक रेलवे स्टेशन पर काम साल 2020 के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। मंदिर का निर्माण शुरू होते ही देशी और विदेशी पर्यटकों का रुख अयोध्या की ओर होगा, ऐसे में इस पर काम जल्द पूरा करने का दबाव बढ़ गया है।

नए रेलवे स्टेशन पर बनने वाले तीनों प्लेटफॉर्म्स पर 24 मिनरल वॉटर पॉइंट बनेंगे। यहां यात्रियों के बैठने के लिए प्रचुर संख्या में स्टील बेंच लगेंगी। वहीं एसी प्रतीक्षालय, आधुनिक सुविधाओं से लैस लाज और रेलवे के अधिकारियों के लिए रहने की व्यवस्था होगी।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: