मुंबई, लेखिका रीता गुप्ता सुप्रसिद्ध बॉलीवुड कलाकार संजीव कुमार की आधिकारिक जीवनी लिख रही हैं। इसके लिए वह संजीव कुमार के भतीजे उदय जरीवाला की सहायता ले रही हैं। गौरतलब है कि कुमार का वास्तविक नाम हरिभाई जरीवाला था।

दस्तक, कोशिश, आंधी, शोले, मौसम और अंगूर जैसी कालजयी फिल्मों में काम करने वाले कुमार को हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अदाकारों में से एक माना जाता है। उन्होंने अपने जीवन में बहुत से उम्रदराज चरित्र निभाए किंतु दिल की बीमारी के कारण छह नवंबर, 1985 को 47 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गयी थी।

उदय जरीवाला ने संजीव कुमार की 34वीं पुण्यतिथि पर एक वक्तव्य में कहा, “मेरे चाचा की जीवनी बहुत पहले लिखी जानी चाहिए थी। जब रीता गुप्ता ने उनकी जीवनी लिखने के लिए संपर्क किया तो मुझे बहुत प्रसन्नता हुई।’’

उन्होंने कहा, ‘‘संजीव कुमार की कहानी सुनाई जानी चाहिए क्योंकि वह हमें बहुत जल्दी छोड़कर चले गए थे। उनके द्वारा निभाया गया आम आदमी का किरदार आज भी जीवंत है। उनकी मृत्यु के आठ साल बाद भी, वर्ष 1993 तक निर्माता उनकी फ़िल्में (कुल दस) रिलीज करते रहे थे। आज भी पूरे विश्व में बसे भारतीय उन्हें एक बेहतरीन कलाकार के रूप में देखते हैं।”

पुस्तक के अगले साल नवंबर में संजीव कुमार की 35वीं पुण्यतिथि पर बाजार में आने की उम्मीद है। गुप्ता ने कहा कि कुमार की कहानी पुस्तक के रूप में ही नहीं बल्कि फिल्म या वेब शृंखला के रूप में भी आनी चाहिए। गुप्ता की यह तीसरी पुस्तक है।

इससे पहले उन्होंने रूपा से प्रकाशित राकेश ओमप्रकाश मेहरा की आधिकारिक जीवनी भी लिखी है।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: