श्रीनगर/ जम्मू, जम्मू कश्मीर में अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजामों एवं प्रतिबंधों के बीच राज्य के तीनों क्षेत्रों में स्थिति पूरी तरह शांतिपूर्ण बनी हुई है।

पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने श्रीनगर से बताया कि राज्य के किसी भी स्थान से अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं मिली है।

इससे एक दिन पहले केंद्र ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द कर दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने का प्रस्ताव किया।

सिंह ने कहा कि जम्मू कश्मीर में कानून व्यवस्था की स्थिति “पूरी तरह शांतिपूर्ण” है।

श्रीनगर के उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने कहा कि शहर में जिन लोगों को अत्यावश्क काम पड़ रहा है उन्हें सख्त प्रतिबंधों के बावजूद आने-जाने की इजाजत दी जा रही है।

यहां कुछ ही फोन एवं इंटरनेट कनेक्शन काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली है।

अधिकारियों ने कहा कि जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों- महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला जिन्हें रविवार रात तक नजरबंद कर रखा गया था, उन्हें सोमवार रात को गिरफ्तार कर लिया गया । ऐसा कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर किया गया ।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों में जम्मू कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेता- सज्जाद लोन और इमरान अंसारी भी शामिल हैं।

कश्मीर घाटी में शांति एवं सौहार्द को बिगाड़ने की उनकी गतिविधियों के मद्देनजर मजिस्ट्रेटों द्वारा उनकी गिरफ्तारी के आदेश जारी किए गए थे।

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू क्षेत्र में किश्तवाड़ एवं राजौरी क्षेत्र में रात्रि कर्फ्यू लगा दिया गया था और जम्मू क्षेत्र के सभी जिलों में धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगाए गए।

किश्तवाड़ के उपायुक्त ए एस राणा ने कहा, “स्थिति पूरी तरह शांतिपूर्ण है। कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। रात्रि कर्फ्यू लगाया गया है और प्रतिबंध जारी हैं।”

वहीं डोडा के उपायुक्त डी एस दत्तात्रे ने कहा कि डोडा में स्थिति शांतिपूर्ण है और लोगों से शांति एवं सौहार्द बनाए रखने की अपील की गई है।

अधिकारियों ने कहा कि राज्य भर के सभी शैक्षणिक संस्थान लगातार दूसरे दिन भी बंद रहे।

करगिल में ज्वाइंट एक्शन कमिटी ने फैसले के विरोध में हड़ताल बुलाई है।

जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सोमवार की रात सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया और किसी भी आकस्मिक घटना से निपटने के लिए लगातार निगरानी एवं तैयारी रखने की जरूरत पर जोर दिया।

राजभवन के एक प्रवक्ता के अनुसार राज्यपाल ने शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक की और राज्य में सुरक्षा एवं कानून-व्यवस्था की मौजूदा स्थिति का जायजा लिया।

प्रवक्ता ने बताया कि सेना के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने भी सोमवार रात राज्यपाल से मुलाकात की और उन्हें आंतरिक एवं बाह्य सुरक्षा स्थिति से अवगत कराया।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: