नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार संसद में पेश अंतरिम बजट में सरकार के नेतृत्व के बारे में एक दावा किया कि उसकी ‘‘नीयत साफ है, नीति स्पष्ट है और निष्ठा अटल है’’। माना जा रहा है कि सरकार ने आगामी लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए बजट के माध्यम से यह नारा दिया है।

गोयल ने लोकसभा में 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शितापूर्ण नेतृत्व में सर्वाधिक निर्णायक, स्थिर और स्वच्छ सरकार दी है तथा परिवर्तनकारी संरचनागत सुधार शुरू किये हैं।

उन्होंने बजट भाषण की समापन टिप्पणी में कहा, ‘‘यह सिर्फ अंतरिम बजट नहीं देश की विकास यात्रा का उत्सव है। यह जो देश बदल रहा है, देशवासियों के जोश से बदल रहा है। उसका श्रेय और यश उन्हीं को जाता है। हमारी सरकार में विकास का एक जन आंदोलन बन गया है।’’

गोयल ने कहा, ‘‘हम देशवासियों के बलबूते पर भारत को दुनिया का अग्रणी देश बनाएंगे। हम सबने साथ मिलकर अभी नींव रखी है। अब उनके साथ मिलकर इस देश की भव्य इमारत खड़ी करेंगे। इसके लिए हमने निर्णायक नेतृत्व दिया, जिसकी नीयत साफ है, नीति स्पष्ट है और निष्ठा अटल है।’’

उन्होंने कहा कि सरकार ने 2030 में 10 सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण आयामों को सूचीबद्ध करते हुए अगले दशक के लिए अपनी परिकल्‍पना पेश की है। उन्‍होंने कहा कि हम एक ऐसे भारत का निर्माण करेंगे जहां गरीबी, कुपोषण, गंदगी और निरक्षरता बीते समय की बातें होगी।

उन्‍होंने कहा कि भारत एक आधुनिक, प्रौद्योगिक से संचालित, उच्‍च विकास के साथ एक समान और पारदर्शी समाज होगा।

गोयल ने कहा कि भारत को न्यूनतम सरकार, अधिकतम अभिशासन (मिनीमम गवर्नमेंट, मैक्सिमम गवर्नेंस) वाले एक ऐसे राष्ट्र का रूप देना है जहां एक चुनी हुई सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाले सहकर्मियों और अधिकारियों के अभिशासन को मूर्त रूप दिया जा सकता है।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: