लखनऊ। महाराजा बिजली पासी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, आशियाना, लखनऊ के वार्षिक क्रीड़ा समारोह 2022-23 का उद्घाटन शुक्रवार को मुख्य अतिथि डॉ राजेश्वर सिंह, विधायक, सरोजनी नगर, लखनऊ के द्वारा किया गया।

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर डॉ सुमन गुप्ता ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के मार्च पास्ट एवं पूर्व चैम्पियन आकांक्षा यादव की मशाल दौड़ के साथ हुआ।

क्रीड़ागन में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने रानीलक्ष्मी बाई के स्वाधीनता संघर्ष पर आधारित एक सांस्कृतिक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में शारीरिक शिक्षा विभाग के छात्र-छात्राओं में खेल आधारित मॉडल प्रदर्शनी का प्रस्तुतीकरण किया।

क्रीड़ा प्रभारी डॉ गुंजन शाही द्वारा वर्ष भर वार्षिक क्रीड़ा आख्या प्रस्तुत की गई। शारीरिक शिक्षा विभाग द्वारा वर्ष भर की खेल गतिविधियों से सम्बन्धित स्मारिका “ऊर्जा“ का विमोचन मुख्य अतिथि द्वारा किया गया।

मुख्य अतिथि द्वारा इण्डोर गेम्स के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि डॉ0 राजेश्वर सिंह, ने छात्र-छात्राओं को अपने लक्ष्य पर केन्द्रित रहने की प्रेरणा दी।

उन्होंने मोबाइल के अधिकाधिक बढ़ते उपयोग पर अगाह किया जो कहीं न कहीं उन्हें अपने लक्ष्यों से विचलित करता है। मुख्य अतिथि ने मोबाइल पर अधिकाधिक समय देने के स्थान पर खेलों में भाग लेने हेतु खेल के मैदान पर अपना समय देने एवं उससे स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में अवगत कराया।

मुख्य अतिथि ने क्रीड़ांगन पुनरूद्धार हेतु विधायक विधायक निधि से पांच लाख रूपये की धनराशि प्रदान करने की घोषणा की। महाविद्यालय के अनुरोध पर परास्नातक वाणिज्य, परास्नातक शारीरिक शिक्षा एवं स्नातक विधि विभाग को संचालित कराये जाने हेतु आश्वासन दिया। इस अवसर पर विभिन्न महाविद्यालय के प्राचार्य, प्राध्यापक एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहें।

इस अवसर पर कार्यक्रम का संचालन डॉ राघवेन्द्र मिश्र एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ रश्मि यादव के द्वारा किया गया।

वार्षिक क्रीड़ा समारोह का समापन डॉ अखिलेश सिंह के द्वारा सम्पन्न किया गया। उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजयी छात्र-छात्राओं एवं चैम्पियन छात्रा शालिनी यादव तथा चैम्पियन छात्र नीरज रावत को पुरस्कृत किया।

उन्होंने छात्र-छात्राओं को उनके उद्देश्य के प्रति जागरूक किया। उन्होने कहा कि सफलता हम तभी प्राप्त कर सकते है जब हम अपने कर्तव्यों का ईमानदारी व निष्ठा पूर्वक पालन करेगें। महाविद्यालय के विकास हेतु उन्होंने विधायक सरोजनी नगर की ओर से अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो सुमन गुप्ता ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजयी छात्र-छात्राओं को पुस्कृत किया तथा अपने उद्बोधन में खेलो के महत्व पर प्रकाश डालते हुए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा हेतु प्रोत्साहित किया। वार्षिक क्रीड़ा समारोह के समापन अवसर पर शारीरिक शिक्षा विभाग की प्रभारी डॉ गुंजन शाही ने अपने सम्बोधन में छात्र-छात्राओं को खेलों में सक्रिय सहभागिता का आह्वान किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकगण, कर्मचारी तथा छात्र छात्रायें उपस्थित रहे।

विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजयी छात्र-छात्राओं का विवरण निम्नवत है-

1-100 मीटर दौड़ (छात्र)- निर्भय मिश्रा (प्रथम),सौरभ सिंह(द्वितीय) एवं सचिन कुमार (तृतीय)

(छात्रा)- शालिनी यादव (प्रथम),खुशबू रावत (द्वितीय) एवं मुस्कान कनौजिया (तृतीय)

2- 800 मीटर दौड (छात्र)- कुलदीप वर्मा(प्रथम),सौरभ सिंह(द्वितीय) एवं अमन ठाकुर (तृतीय)

(छात्रा)- शालिनी यादव (प्रथम),प्रियांशी मौर्या (द्वितीय) एवं अनुप्रयिा गुप्ता (तृतीय)

3- लम्बी कूद (छात्र)- विशाल यादव (प्रथम),विराट यादव (द्वितीय) एवं सचिन कुमार (तृतीय)

(छात्रा)- प्रीति साहू (प्रथम),रागिनी कुमारी (द्वितीय) एवं खुशबू रावत (तृतीय)

4-भाला प्रक्षेपण (छात्र) नीरज रावत (प्रथम) अभिषेक यादव (द्वितीय) शिवांक विश्वकर्मा (तृतीय)

(छात्रा) अनुप्रिया गुप्ता (प्रथम) सना बानो (द्वितीय) गुड़िया (तृतीय)

5- चक्र प्रक्षेपण (छात्र) नीरज रावत (प्रथम) हर्षित कनौजिया (द्वितीय) सौरभ शर्मा (तृतीय)

(छात्रा) गुड़िया (प्रथम) खुशनुमा माजिद (द्वितीय) निकिता (तृतीय)

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: