देश के कई राज्यों में मानसून के दस्तक देने के बाद से भारी बारिश हो रही है। इस मूसलाधार बारिश से कई स्थानों पर बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं तो कई स्थानों पर भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही हैं। इस बीच मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को देश के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार जताए हैं। साथ ही कुछ राज्यों के लिए अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार आज यानी मंगलवार को हिमाचल प्रदेश और चार अगस्त तक उत्तराखंड और हरियाणा में भारी बारिश हो सकती है। वहीं बिहार और राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में भी मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

यूपी और एमपी में भी होगी मूसलाधार बारिश
उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में मंगलवार को भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका है। वहीं मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने  25 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, शेओपुर, मोरेना और भिंड में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इनमें शिवपुरी, ग्वालियर, शेओपुर और दतिया में बचाव कार्य के लिए बलों को तैनात करने का आदेश जारी किया गया है।

राजस्थान के इन जिलों में होगी भारी बारिश
राजस्थान में जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के जिलों के कुछ स्थानों पर भारी व अति भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं दिल्ली की बात करें तो यहां जुलाई में कम बारिश हुई थी लेकिन अगस्त में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

बिहार में लगातार तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग द्वारा पूर्वी राज्य बिहार में लगातार तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी ने सोमवार को राज्य के कई जिलों में तेज हवा के साथ हल्की से लेकर भारी बारिश के चलते यलो अलर्ट जारी किया है।

 

 

 

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: