नई दिल्ली, दिल्ली चुनाव से पहले राजधानी के संगम विहार में सभा करने पहुंचे बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने यहां आम आदमी पार्टी की सरकार पर जमकर निशाना साधा। केजरीवाल की पार्टी पर कटाक्ष करते हुए नीतीश ने कहा कि जिन लोगों को दिल्ली संभालने की जिम्मेदारी दी गई थी, उनकी काम में कोई दिलचस्पी नहीं है। नीतीश ने दिल्ली में रहने वाले बिहार के लोगों से अपील की कि वे इस बार अपना वोट बर्बाद ना करें। नीतीश ने आरोप लगाया कि पटना से आने वाली बसों को दिल्ली आने की अनुमति नहीं दी गई है। मजबूरी में बसें गाजियाबाद तक ही आ पाती हैं।

‘हम लोग विज्ञापन और प्रचार में रुचि नहीं रखते’
सभा में नीतीश कुमार ने अरविंद केजरीवाल पर जमकर निशाना साधा। नीतीश ने कहा कि हम लोग विज्ञापन और प्रचार में रुचि नहीं रखते और काम करते हैं। नीतीश ने कहा कि बिहार के किसी कोने से पटना पहुंचने में 6 घंटे का लक्ष्य रखा था जो कि पूरा कर दिया गया। नीतीश ने कहा कि बिहार में हम लोग हर घर नल का जल पहुंचाने का काम कर रहे हैं और यहां देख लीजिए कि बड़े बड़े मोहल्ले में पानी और सड़क नहीं है। बिहार में हम हर घर तक पक्की गली और नाली बनाने का निर्माण कर रहे हैं। बिहार की विकास दर 11.3 फीसदी है, लेकिन दिल्ली की जिम्मेदारी जिन्हें मिली उन्होंने कुछ नहीं किया। जिनको यहां सरकार बनाने का मौका मिला, उनकी काम में कोई रुचि नहीं है।

जेपी नड्डा और चिराग पासवान भी रहे मौजूद
आपको बता दें कि दिल्ली के चुनावी रण में यूपी और बिहार के वोटरों को अपने पाले में करने के लिए भारतीय जनता पार्टी पुरजोर कोशिश कर रही है। 8 फरवरी को होने वाले मतदान से पहले बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने अब बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को चुनावी मैदान में उतारा है। रविवार को नीतीश कुमार ने एनडीए गठबंधन के लिए वोट मांगने के लिए दिल्ली के संगम विहार में जनसभा की। नीतीश ने यहां जेडीयू प्रत्याशी एससीएल गुप्ता के पक्ष में वोट करने की अपील की। नीतीश से पहले बिहार के डेप्युटी सीएम सुशील कुमार मोदी ने भी यहां पर एक सभा को संबोधित किया था। इस सभा में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान भी मौजूद रहे।

बीजेपी के साथ दो सीट पर लड़ रही जेडीयू
दिल्ली में पूर्वांचल के वोटरों को रिझाने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने जेडीयू को दो सीटें दी हैं। संगम विहार और बुराड़ी में जेडीयू मजबूत दावेदारी पेश कर रही है। दिल्ली के चुनावी अखाड़े में इस बार बिहार का दंगल दिलचस्प है। बीजेपी ने जेडीयू को साथ में लिया है तो कांग्रेस ने आरजेडी के सहारे पूर्वांचल के वोटरों को साधने की कोशिश की है। जेडीयू 2 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बुराड़ी और संगम विहार विधानसभा सीट जेडीयू के पास है तो सीमापुरी सीट एलजेपी को दी गई है।

कांग्रेस ने आरजेडी से किया गठबंधन
कांग्रेस ने भी आरजेडी से गठबंधन किया है और चार विधानसभा सीटों बुराड़ी, किराड़ी, उत्तम नगर और पालम से आरजेडी लड़ रही है। असल में इन चारों सीटों पर पूर्वांचली वोटर काफी तादात में हैं। राजधानी में ऐसा पहली बार हो रहा है जब क्षेत्रीय पार्टियां इस चुनाव में प्रभावी भागीदारी दिखा रही हैं।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: