ह्यूस्टन, अमेरिका में एक भारतीय गैर-लाभकारी संगठन (एनजीओ) ‘सेवा इंटरनेशनल’ ने बाढ़ग्रस्त केरल में राहत बचाव कार्य में मदद के लिए 10,000 डॉलर एकत्रित किए हैं। केरल में बाढ़ के बाद मची तबाही से आठ अगस्त से अभी तक करीब 200 लोगों की जान जा चुकी है और करीब 3.14 लाख लोगों को विस्थापित किया गया है।

दक्षिणी राज्य 100 वर्षों में आई सबसे खतरनाक आपदा का सामना कर रहा है। यहां 80 बांधों को खोल दिया गया है और सभी नदियों में बाढ़ आई हुई है। राज्य में तबाही का मंजर है और कई ढांचे, खडी फसलें और पर्यटक सुविधाएं प्रभावित हुई हैं।

संगठन ने अपने एक बयान में कहा कि ‘सेवा इंटरनेशनल अमेरिका’ ने बाढ़ग्रस्त केरल के लिए 10,000 डॉलर एकत्रित किए हैं ,जहां करीब 200 लोगों की जान चली गई है और लाखों लोग बेघर हुए हैं।

ह्यूस्टन में करीब एक वर्ष पहले आए तूफान ‘हार्वे’ के पीड़ितों की मदद और बचाव कार्य के लिए भी ‘सेवा इंटरनेशनल’ ने अपने भारतीय भागेदार ‘देसिया सेवा भारती केरलम’ के साथ मिलकर 1,00,000 डॉलर एकत्रित किए थे।

सेवा के 5,000 से अधिक स्वयंसेवक भोजन के पैकेट और खाना बनाने की किट भी बांट रहे हैं। वहीं बाढ़ ग्रस्त इलाकों में वे मुफ्त रसोई और चिकित्सा शिविर भी खोल रहे हैं।

इस बीच, केरल मूल के ह्यूस्टन निवासी जो ओणम की तैयारियों में जुटे थे उन्होंने सभी समारोह रद्द कर दिए हैं। ह्यूस्टन में करीब 62000 केरल वासी रहते हैं।

About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: